back to top
Wednesday, May 22, 2024
Homeकिसान समाचारदलहन, तिलहन, गेंहू तथा गन्ना उत्पादन के लिए सरकार दे रही है...

दलहन, तिलहन, गेंहू तथा गन्ना उत्पादन के लिए सरकार दे रही है अनुदान, किसान अभी करें आवेदन

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत अनुदान हेतु आवेदन

देश में फसलों का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही है | योजनाओं के तहत किसानों को फसल उत्पादन के लिए निवेश सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा किसानों को अनुदान दिया जाता है | हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन स्कीम के अंतर्गत दलहन, तिलहन, गेंहू तथा गन्ना के लिए विभिन्न अनुदान योजनाएं व अन्य लाभ दिए जा रहे हैं, इसके लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (दलहन) योजना के तहत दिया जाने वाला अनुदान

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (दलहन), स्कीम के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में मसूर व चने के बीज का वितरण व इनके प्रदर्शन-प्लांट एवं सूक्ष्म तत्व, जिप्सम, जैविक खाद, पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवारनाशी, स्प्रे पम्प व हस्तचालित/बैटरी चालित स्प्रे का वितरण किसानों को अनुदान पर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें   किसान खाद बीज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, कृषि विभाग ने जारी की सलाह

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (तिलहन) योजना के तहत दिया जाने वाला अनुदान

राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (तिलहन)ओ.एस तथा ओ.पी स्कीम के अंतर्गत हरियाणा के सभी जिलों में सरसों के बीज वितरण, सरसों के प्रदर्शन-प्लांट, सूरजमुखी के प्रदर्शन-प्लांट,जिप्सम, राईजोबियम कल्चर/फॉसफेट सोल्युब्लाइजेशन बैक्टिरिया का वितरण,पौध संरक्षण, खरपतवारनाशक सहित रसायन, न्यूक्लीयर पोलिहाईटरोसिस वायरस आदि भी किसानों को दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (गेंहू) योजना के तहत दिया जाने वाला अनुदान

राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (गेंहू), स्कीम के अंतर्गत हरियाणा के अंबाला, भिवानी, हिसार, झज्जर, मेवात, पलवल, चरखी दादरी तथा रोहतक समेत आठ जिलों में अनुदान पर बीज वितरण, गेंहू के प्रदर्शन-प्लांट, सूक्ष्म तत्व,पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवारनाशी रसायन का वितरण किसानों को किया जा रहा है।

गन्ना उत्पादन के लिए दिया जाने वाला अनुदान

गन्ना तकनीकी मिशन के तहत कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में गन्ने की सी.ओ 15023 किस्म को बीज उत्पादन हेतु 4 फीट की दूरी पर सिंगल-आंख विधि द्वारा प्रदर्शन-प्लांट लगाने हेतु किसानों को फाऊंडेशन/प्रमाणित बीज खरीदने के लिए अनुदान के रूप में 8,000 रूपए प्रति एकड़ की दर से दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें   मक्के की फसल में लगने वाले उत्तरी झुलसा रोग की पहचान और उसका उपचार कैसे करें

किसान अनुदान हेतु आवेदन कहाँ करें ?

उक्त सभी अनुदान लेने व सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान कृषि तथा किसान कल्याण विभाग की वेबसाईट www.agriharyana.gov.in पर या https://agriharyana.org/agrischemes पर अपना आवेदन कर सकते हैं | अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं |

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर