back to top
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमकिसान समाचारधान की सीधी बिजाई के लिए डीएसआर मशीन पर सरकार दे रही...

धान की सीधी बिजाई के लिए डीएसआर मशीन पर सरकार दे रही है 40 प्रतिशत की सब्सिडी, अभी करें आवेदन 

डीएसआर मशीन पर अनुदान हेतु आवेदन

परम्परागत तरीक़े से धान की खेती में जहां बहुत अधिक पानी खर्च होता है वहीं समय भी अधिक लगता है। ऐसे में पानी की खपत कम करने के लिए सरकार किसानों को धान की सीधी बुआई करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए हरियाणा सरकार धान की सीधी बिजाई के लिए उपयुक्त डीएसआर मशीन पर अनुदान उपलब्ध करा रही है। राज्य सरकार द्वारा इच्छुक किसानों से आवेदन माँगे गए हैं। किसान 30 अप्रैल तक आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए डीएसआर मशीन पर 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत राज्य के 12 जिलों अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल, पानीपत, सोनीपत, जींद, हिसार, सिरसा, रोहतक एवं फ़तेहाबाद के किसान डीएसआर मशीन के अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डीएसआर मशीन पर कितना अनुदान Subsidy दिया जाएगा?

योजना से जुड़ी हुई अधिक जानकारी देते हुए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा डीएसआर मशीन पर 40 प्रतिशत अर्थात अधिकतम 40 हज़ार रुपए प्रति मशीन की दर से अनुदान दिया जायेगा। यह अनुदान 500 मशीनों पर दिया जाना है। लाभार्थियों का चयन संबंधित उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारी समिति द्वारा किया जाएगा। चयन उपरांत किसान अधिकृत निर्माताओं से मोल -भाव कर अपनी पसंद के निर्माता से मशीन खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें   अगस्त-सितंबर महीने में जानिए कैसी होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

अनुदान हेतु कहाँ आवेदन करें?

राज्य के इच्छुक किसान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगी। मशीन के लिए इच्छुक किसान एवं कृषि यंत्र निर्माता अनुमोदन हेतु विभागीय पोर्टल  agriharyana.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थियों का चयन “पहले आओ – पहले पाओ” के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-180-2117  पर या जिला के कृषि उपनिदेशक व सहायक कृषि अभियंता से सम्पर्क कर सकते हैं।

सब्सिडी पर डीएसआर मशीन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु क्लिक करें

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप