बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमकिसान समाचारमौसम विभाग ने की भविष्‍यवाणी सही समय पर आएगा मानसून

मौसम विभाग ने की भविष्‍यवाणी सही समय पर आएगा मानसून

मौसम विभाग ने की भविष्‍यवाणी सही समय पर आएगा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 01 जून तक पहुंचता है, जिसमें करीब 7 दिन का अंतर हो सकता है। मानसून आने के साथ ही क्षेत्र में बारिश के मौसम की शुरूआत हो जाती है और जैसे ही मानसून उत्‍तर की ओर बढ़ता है, क्षेत्र को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल जाती है। भारतीय मौसम विभाग 2005 से केरल में मानूसन की तारीख की भविष्‍यवाणी कर रहा है। इसके लिए स्‍वदेश में ही विकसित आधुनिक सांख्‍यिकीय मॉडल का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

भारतीय मौसम विभाग की मानसून की तारीख की भविष्‍यवाणी केवल 2015 को छोड़कर पिछले 13 वर्षो (2005-2017) में सही साबित हुई है। केरल में 2018 के मानसून के आंरभ के लिए भविष्‍यवाणी यह है की दक्षिण-पश्चिम मानसून के 29 मई,  2018 को केरल पहुंचने की संभावना है।

सामान्‍य तौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून 20 मई के आस-पास अंडमान समुद्र की तरफ बढ़ता है, जिसमें करीब एक सप्‍ताह का अंतर होता है। अंडमान समुद्र और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्‍सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के 23 मई, 2018 को बढ़ने के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं। पिछले आंकड़ों से पता लगता है कि केरल में मानसून की तारीख का अंडमान समुद्र की तरफ मानसून के बढ़ने से कोई संबंध नहीं है।

यह भी पढ़ें   इन किसानों को फसल बीमा योजना के तहत मिला सबसे अधिक मुआवजा, सरकार ने किया सम्मानित

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप