खुशखबरी: 1 जनवरी के दिन 10 करोड़ से अधिक किसानों को दी जाएगी पीएम-किसान की 10वीं किस्त

किसान सम्मान निधि योजना 10वीं किस्त

1 जनवरी यानी नए साल के दिन किसानों को केंद्र सरकार खुशखबरी देने जा रही है, इस दिन देश के 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं किश्त के रूप में 2000 रुपये दिए जाएंगे | प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे। इसके अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का अंतरण किया जाएगा।

क्या है पीएम-किसान सम्मान निधि योजना

पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है, जो 4-महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय है। धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में अंतरित की जाती है। इस योजना में, किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि अंतरित की जा चुकी है।

1.24 लाख किसानों को दिया जायेगा इक्विटी अनुदान

- Advertisement -

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

किसान इस तरह चेक करें उन्हें अभी तक कितनी किस्त मिली है

किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल https://pmkisan.gov.in एवं एंड्राइड एप तैयार की गई है जिस पर किसान योजना से जुडी सभी जानकारी देख सकते हैं | पोर्टल पर किसान स्वयं अपने आधार कार्ड नम्बर, बैंक एकाउंट नम्बर या मोबाइल नम्बर की मदद से उन्हें अभी तक प्राप्त हुई सभी किश्तों की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं | इसके लिए किसानों को पोर्टल पर बेनिफिशियरी स्टेटस https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx पर जाना होगा |

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
831FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें