बकरी के दूध से बनेगा चर्म रोग को ठीक करने वाला साबुन

0
628
views

बकरी के दूध से बनेगा चर्म रोग को ठीक करने वाला साबुन

टोंक जिले के दूनी कस्बे में स्थित आरएसीपी प्राजेक्ट के तहत गठित महिलाओं के एक स्वयंसेवी सहायता समूह द्वारा बकरी के दूध से निर्मित साबुन बनाया है, जिससे चर्म रोग सहित कई बीमारियां सही हो सकती हैं।

कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने  पंत कृषि भवन राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्धात्मक परियोजना आरएसीपी की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने इस परियोजना के तहत अब तक हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि यह परियोजना विश्वबैंक और राजस्थान सरकार के संयुक्त तत्वावधान में राज्य के 17 जिलों में 6 विभागों के माध्यम से संचालित की जा रही है। उन्होंने इस परियोजना को किसानों की आमदनी दोगुनी करने में सहायक बताया। हालांकि श्री सैनी ने कई विभागों की कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें   राजस्थान में चना एवं सरसों बेचने वाले 4 लाख से अधिक किसानों को इतनी राशि का हुआ भुगतान

श्री सैनी ने बताया कि अभी तक परियोजना में 325 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं, जिसके तहत किसानों के यहां ग्रीन हाउस, फार्मपौंड, सब्जी आधारित फसलों के लिए प्रोत्साहन सहित पशुपालकों की आय में वृद्धि के लिए विभिन्न कार्य किए गए हैं। इस बैठक में परियोजना के तहत संचालित कार्याें की समीक्षा की गई और समय रहते कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

इस परियोजना को 2021 तक बढ़ाने के लिए भारत सरकार और विश्व बैंक को पत्र लिखा जा रहा है। बैठक में राजस्थान कृषि प्रतिस्पद्र्धात्मक परियोजना के परियोजना निदेशक डॉ. ओमप्रकाश, राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शैलेष शर्मा, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामगोपाल शर्मा सहित सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here