मालियों की भर्ती के लिए किसानों को दिया जायेगा माली प्रशिक्षण, 25 अगस्त तक यहाँ करें आवेदन

14
4066
mali training avedan

माली प्रशिक्षण हेतु आवेदन

बागवानी फसलों की बाजार माँग अधिक होने के चलते किसानों को इसके अच्छे भाव मिल जाते हैं, जिससे किसानों को काफी मुनाफ़ा होता है। इसको देखते हुए सरकार द्वारा बागवानी फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कृषकों को इसके लिए प्रशिक्षण देने एवं नई तकनीकों से अवगत कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा “कृषक प्रशिक्षण तथा भ्रमण कार्यक्रम” चलाया जा रहा है। योजना के तहत समय-समय पर राज्य के किसानों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

योजना के तहत वर्ष 2022-23 में राज्य के कृषकों को संचानालय उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण द्वारा किसानों के लिये ”माली विषयक सर्टिफिकेट कोर्स” प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसके तहत उक्त प्रशिक्षण हेतु अपना पंजीयन जिले के उद्यानिकी कार्यालय में दिनांक 16 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

माली प्रशिक्षण के लिए योजना क्या है?

वर्ष 2022-23 में राज्य पोषित योजना कृषक प्रशिक्षण-सह-भ्रमण में इच्छुक कृषकों का कौशल उन्नयन कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं आगामी वर्ष में विभाग में कुशल श्रमिक, मालियों की भर्ती में प्रशिक्षित एवं तकनीकी रूप से योग्य उम्मीदवार प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण की अवधि 200 घन्टे (25 दिवस) निर्धारित की गई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 30 कृषक का चयन किया जाना है। उद्यानिकी में रूचि रखने वाले इच्छुक किसान, जिनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8वीं हो, आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   यह कृषि यंत्र सब्सिडी पर चाहिए तो आवेदन करें

माली प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कहाँ करें

योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के पात्र किसान उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मध्य प्रदेश के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई यदि योजना के विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट पर देख सकते हैं अथवा विकासखंड/जिला उद्यानिकी विभाग में संपर्क करें। किसानों को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर जाकर करना होगा।

माली प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए क्लिक करें

14 COMMENTS

  1. इस इस विभाग में मेरे को कार्य करने की रुचि है मेरे को इस बात के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त है मैं इस विभाग में कार्य करना चाहता हूं

    • सर अपने ब्लॉक या ज़िले के उद्यानिकी विभाग या ज़िले के कृषि विज्ञान केंद्र में संपर्क करें।

    • जी अपने ब्लॉक या ज़िले के उद्यानिकी विभाग में आवेदन करें।

    • जी सर अपने यहाँ के उद्यानिकी विभाग में सम्पर्क करें।

    • जी सर आवेदन करें, अधिक जानकारी के लिए ब्लॉक या ज़िले के उद्यानिकी विभाग में आवेदन करें।

  2. मुझे इस विभाग में काम करने की बहुत रूचि है मैं इस विभाग से बहुत कुछ मेरे को जानकारी प्राप्त है और मैं इस विभाग में कार्य करना चाहता हूं बहुत पहले से मेरा इस विभाग में रुचि है उद्यान की रो पड़ी खाद्य Main Apne

    • जी सर आप प्रशिक्षण के लिए आवेदन करें, अधिक जानकारी के लिए अपने ब्लॉक के उदयनिकी विभाग में आवेदन करें।

      • जी सर अपने यहाँ के ब्लॉक या ज़िले के उद्यानिकी विभाग में सम्पर्क करें।

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.