back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारमालियों की भर्ती के लिए किसानों को दिया जायेगा माली प्रशिक्षण,...

मालियों की भर्ती के लिए किसानों को दिया जायेगा माली प्रशिक्षण, 25 अगस्त तक यहाँ करें आवेदन

माली प्रशिक्षण हेतु आवेदन

बागवानी फसलों की बाजार माँग अधिक होने के चलते किसानों को इसके अच्छे भाव मिल जाते हैं, जिससे किसानों को काफी मुनाफ़ा होता है। इसको देखते हुए सरकार द्वारा बागवानी फसलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। कृषकों को इसके लिए प्रशिक्षण देने एवं नई तकनीकों से अवगत कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा “कृषक प्रशिक्षण तथा भ्रमण कार्यक्रम” चलाया जा रहा है। योजना के तहत समय-समय पर राज्य के किसानों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

योजना के तहत वर्ष 2022-23 में राज्य के कृषकों को संचानालय उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण द्वारा किसानों के लिये ”माली विषयक सर्टिफिकेट कोर्स” प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसके तहत उक्त प्रशिक्षण हेतु अपना पंजीयन जिले के उद्यानिकी कार्यालय में दिनांक 16 अगस्त से 25 अगस्त 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

माली प्रशिक्षण के लिए योजना क्या है?

वर्ष 2022-23 में राज्य पोषित योजना कृषक प्रशिक्षण-सह-भ्रमण में इच्छुक कृषकों का कौशल उन्नयन कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं आगामी वर्ष में विभाग में कुशल श्रमिक, मालियों की भर्ती में प्रशिक्षित एवं तकनीकी रूप से योग्य उम्मीदवार प्राप्त करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण की अवधि 200 घन्टे (25 दिवस) निर्धारित की गई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 30 कृषक का चयन किया जाना है। उद्यानिकी में रूचि रखने वाले इच्छुक किसान, जिनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8वीं हो, आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   किसानों को 3 अप्रैल से मशरूम उत्पादन तकनीक पर दिया जाएगा प्रशिक्षण, यहाँ कराना होगा पंजीयन

माली प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कहाँ करें

योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के पात्र किसान उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, मध्य प्रदेश के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई यदि योजना के विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं तो उद्यानिकी विभाग की वेबसाइट पर देख सकते हैं अथवा विकासखंड/जिला उद्यानिकी विभाग में संपर्क करें। किसानों को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीयन उद्यानिकी विभाग मध्यप्रदेश फार्मर्स सब्सिडी ट्रैकिंग सिस्टम https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ पर जाकर करना होगा।

माली प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए क्लिक करें

18 टिप्पणी

    • सर अपने ब्लॉक या ज़िले के उद्यानिकी विभाग में सम्पर्क करें। https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/ दी गई लिंक पर देखें।
      उद्यानिकी विभाग के पत्र क्रमांक 2022-23/8755 के अनुसार तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु प्रशिक्षण कैलेण्‍डर एवं माड्यूल तैयार किया गया है । उक्‍त प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंजीयन करने हेतु MPFSTS पोर्टल पर प्रकाशित लिंक “विभाग द्वारा प्रस्तावित कृषक प्रशिक्षण हेतु” के माध्‍यम से आवेदन प्रस्‍तुत करें । प्राप्‍त आवेदनों के ऊपर विभाग द्वारा निर्णय लिया जाएगा ।

  1. मुझे इस विभाग में काम करने की बहुत रूचि है मैं इस विभाग से बहुत कुछ मेरे को जानकारी प्राप्त है और मैं इस विभाग में कार्य करना चाहता हूं बहुत पहले से मेरा इस विभाग में रुचि है उद्यान की रो पड़ी खाद्य Main Apne

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर