back to top
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमकिसान समाचारउत्तरप्रदेश में निःशुल्क बोरिंग योजना, गहरी बोरिंग योजना हेतु राशि स्वीकृत

उत्तरप्रदेश में निःशुल्क बोरिंग योजना, गहरी बोरिंग योजना हेतु राशि स्वीकृत

उत्तरप्रदेश में निःशुल्क बोरिंग योजना, गहरी बोरिंग योजना हेतु राशि स्वीकृत

निःशुल्क बोरिंग योजना हेतु 2265.35 लाख रुपये स्वीकृत

उत्तर प्रदेश शासन ने लघु एवं सीमान्त कृषकों को कृषि उत्पादन हेतु सहायता (निःशुल्क बोरिंग योजना) के अन्तर्गत सामान्य कृषकों के लिए 22 करोड़ 65 लाख 35 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि का उपयोग योजनान्तर्गत पात्र कृषकों को अनुदान की सुविधा उपलब्ध कराकर व तकनीकी मार्गदर्शन देकर निजी लघु सिंचाई संसाधन उपलब्ध कराने में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस योजना हेतु 38.83 करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है।
इस सम्बंध में लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग द्वारा जारी शासनादेश में अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई सम्बंधित प्रखण्ड को निर्देशित किया गया है कि जनपदों की वास्तविक आवश्यकता को आंकलन करते हुए निर्धारित भौतिक लक्ष्यों के सापेक्ष नियमानुसार बजट प्राविधान की सीमा के अधीन वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जाएं।

गहरी बोरिंग योजना हेतु 184.28 लाख रुपये स्वीकृत

उत्तर प्रदेश शासन ने बुन्देलखण्ड तथा प्रदेश के पठारी जटिल एवं बहुत नीचे गहरे स्ट्रेटा वाले क्षेत्रों में रिंग मशीनों से गहरी बोरिंग कराने की योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 01 करोड़ 84 लाख 28 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। उल्लेखनीय है कि इस योजना के लिए 623.64 लाख रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है।
राज्य सरकार ने गहरी बोरिंग योजना के तहत यह धनराशि मथुरा, मैनपुरी, बरेली, बदायूं, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इलाहाबाद, कौशाम्बी, फतेहपुर, झांसी, जालौन, ललितपुर तथा चित्रकूट जनपदों के लिए जारी की है।
इस सम्बन्ध में लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग द्वारा जारी शासनादेश में अधिशासी अभियंता लघु सिंचई, सम्बंधित प्रखण्ड को निर्देशित किया गया है कि जनपदों की वास्तविक आवश्यकता का आंकलन करते हुए निर्धारित भौतिक लक्ष्यों के सापेक्ष नियमानुसार बजट प्राविधान की सीमा के अधीन वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जाएं।

यह भी पढ़ें   सरकार अब धान, मक्का सहित इन खरीफ फसलों के नुक़सान पर भी देगी मुआवजा, अधिसूचना जारी

 

12 टिप्पणी

  1. यह सिंचाई बोरिंग कराया जा रहा है
    क्या यह फ्री में राज्य सरकार दे रही है अगर ऐसा है तो
    इसका लाभ डायरेक्ट कहा से ले सकते है
    जिला कुशीनगर ,पडरौना में कहा से होगा
    सर

    • जी यह उत्तरप्रदेश में योजना है आप अपने यहाँ के सिंचाई विभाग में सम्पर्क करें यदि जिले के लिए लक्ष्य उपलब्ध हो तो आवेदन करें |

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप