back to top
28.6 C
Bhopal
मंगलवार, जून 25, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को जल्द मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, प्रधानमंत्री ने...

किसानों को जल्द मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, प्रधानमंत्री ने किए हस्ताक्षर

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने पहला फैसला किसानों के हित में लिया है। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही पीएम मोदी ने 10 जून के दिन किसान सम्मान निधि योजना की फाइल पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं। इसके साथ ही पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को बड़ी राहत मिली है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने की अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और उनमें लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

इस फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने के बाद हस्ताक्षर की गई पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें   किसानों के लिए वरदान है गरमा मौसम में मूंग की खेती, कृषि विभाग दे रहा है बढ़ावा

किसानों को दी जा चुकी है 16 किस्त

इससे पहले 28 फरवरी 2024 के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से देश के किसानों को 16वीं किस्त जारी की गई थी। जिसका लाभ देश के 9 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को मिला था। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत देश के पात्र किसान परिवारों सालाना 6,000 रुपये की राशि 3 समान किश्तों में दी जाती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने अभी तक 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि सीधे DBT से वितरित की गई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर