किसानों को जल्द किया जाएगा डिग्गियों एवं फार्म पौण्ड के अनुदान भुगतान

डिग्गियों एवं फार्म पौण्ड पर अनुदान का भुगतान

देश में सिंचित क्षेत्र का रकबा बढ़ाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिसमें केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रमुख है। योजना के तहत चयनित किसानों को डिग्गी एवं फार्म पौण्ड निर्माण पर सब्सिडी दी जाती है। राजस्थान में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत राज्य के किसानों को डिग्गी एवं फार्म पौण्ड निर्माण पर किसानों को अनुदान दिया जाता है।

कृषि विभाग ने डिग्गियों एवं फार्म पौण्ड का लम्बित भुगतान जारी कर किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए हैं। इससे आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय के अधीन 1126 किसानों का तकनीकी बाधाओं के कारण अटका अनुदान भुगतान भी अब शीघ्र हो जाएगा।

5000 डिग्गियों के निर्माण के लिए जारी किए गए थे लक्ष्य

- Advertisement -

राजस्थान के कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि जल के समुचित उपयोग एवं सिंचित क्षेत्र में वृद्धि के लिए नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। राज्य के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर एवं बीकानेर जिलों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना अन्तर्गत यह कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5 हजार डिग्गियों का निर्माण कराने की बजट घोषणा की गई थी। इसके तहत बीकानेर जिले को 1150, आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय को 1985, हनुमानगढ़ को 1250 एवं श्रीगंगानगर को 1270 डिग्गी निर्माण के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों का आवंटन किया गया था।

किसानों को जल्द किया जाएगा शेष राशि का भुगतान

श्री कटारिया ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अन्तर्गत डिग्गी निर्माण कार्यक्रम में कृषकों को अनुदान का भुगतान (सिंगल नोडल अकाउंट) एसएनए खाते से करवाने के दिशा-निदश जारी करने के कारण संचालन पोर्टल व पीएफएमएस पोर्टल से मैपिंग नहीं की जा सकी जिससे आईजीएनपी बीकानेर कार्यालय द्वारा 1126 किसानों को अनुदान भुगतान मार्च माह तक संभव नहीं हो पाया है। 

- Advertisement -

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5 हजार डिग्गियों के विरूद्ध 4147 का निर्माण कर 75 करोड़ रुपए तथा फार्म पौण्ड में 5 हजार के विरूद्ध 4560 का निर्माण कर 26 करोड़ रुपए का अनुदान किसानों को भुगतान किया जा चुका है, लेकिन एसएनए खाते की बाधाओं के कारण कुछ डिग्गियों व फार्म पौण्ड का भुगतान लम्बित रह गया, जिसके लिए सभी जिलों को अवशेष राशि से भुगतान कर समय पर कृषकों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

डिग्गी पर कितना अनुदान दिया जाता है 

राजस्थान सरकार राज्य के किसानों को न्यूनतम 4.00 लाख लीटर भराव क्षमता एवं इससे अधिक क्षमता की पक्‍की डिग्गी अथवा प्लास्टिक लाईनिंग डिग्गी का निर्माण करने पर अनुदान दिया जाता है। यह अनुदान इकाई लागत का 75 प्रतिशत अथवा अधिकतम रूपये 3.00 लाख, जो भी कम हो अनुदान दिया जाता है। 

खेत तलाई (Farm Pond) पर दिया जाने वाला अनुदान

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के किसानों को न्यूनतम 400 घनमीटर क्षमता की खेत तलाई पर अनुदान दिया जाता है। सभी श्रेणी के कृषकों को लागत का 60 प्रतिशत या अधिकतम 63000/- रूपये कच्‍चे फार्म पोण्ड पर तथा 90,000/- रूपये प्लास्टिक लाइनिंग कार्य के साथ जो भी कम हो अनुदान दिया जाता है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
829FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें