किसानों को जल्द दिया जाएगा अधिक बारिश से हुए फसल नुकसान का मुआवजा

12
34115
fasal kharaba muavja

अधिक बारिश से हुए फसलों का मुआवजा

इस वर्ष बाढ़ एवं अधिक बारिश से किसानों को बहुत अधिक नुकसान हुआ था | यह नुकसान खरीफ फसलों को हुआ था इसके बावजूद अभी रबी फसलों की कटाई का समय आ गया है परन्तु किसानों को अभी तक खरीफ फसल नुकसानी का मुआवजा नहीं दिया गया है |  किसान इन्तजार करते-करते थक चुके हैं | ऐसे में राजस्थान के आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि केन्द्र से पैसा आये या नहीं आये परन्तु अतिवृष्टि से प्रभावित 18 जिलों को 70 डी के नियमानुसार मुआवजा राशि भिजवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि 996 प्रभावित गांवों की रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेज दी गई है। केन्द्र सरकार द्वारा एनडीआरएफ के माध्यम से राशि आने पर काश्तकारों को दी जाती है, लेकिन अभी तक यह राशि प्राप्त नहीं हुई है।

किन किसानों को दिया जाएगा फसल नुकसानी का मुआवजा

मेघवाल प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि काश्तकार को मुआवजा राशि ऑनलाइन स्थानान्तरित की जाती है। गिरदावरी के पश्चात् तहसीलदार काश्तकार का नाम विभाग को भेजता है और इसके बाद जिला कलेक्टर को राशि आवंटित की जाती है। उन्होंने बताया कि अब तक 193 करोड़ 28 लाख रुपये की राशि जिला कलेक्टरों को भिजवा दी गई है। श्री मेघवाल ने कहा कि खरीफ संवत 2071, 72, 73, 74 के लंबित प्रकरणों को भी कम किया गया है। गिरदावरी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में बाढ़ से 18 जिलों में खरीफ फसल में 33 प्रतिशत या इससे अधिक खराबा हुआ था।

यह भी पढ़ें   कीट नियंत्रण हेतु सरकार फेरोमोन ट्रेप पर 90 प्रतिशत तो कीटनाशकों पर दे रही है 50 प्रतिशत अनुदान

खरीफ फसल 2019 में बाढ़ से हुए फसल खराबे की रिपोर्ट 7 नवम्बर 2019 को केन्द्र सरकार को भिजवाई गई। केन्द्र सरकार के अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल द्वारा 2 एवं 3 सितंबर 2019 को राज्य के कोटा, बून्दी, बांरा, झालावाड़, नागौर एवं अजमेर जिले के प्रभावित क्षेत्रें का दौरा किया गया। केन्द्र सरकार से बाढ़ के ज्ञापन के विरूद्ध एनडीआरएफ से राशि प्राप्त नहीं हुई है। एसडीआरएफ नियम के अनुसार प्रभावित किसानों को कृषि आदान अनुदान वितरण हेतु जिलों को 79.90 करोड़ रुपये आवंटित कर दिये गये है तथा भुगतान की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

12 COMMENTS

  1. पीएम सम्मान निधि का पैसा नही मिला है। अभी पहली किस्त ही नही मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here