किसान अब एक दिन में समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे 25 क्विंटल की जगह 40 क्विंटल चना

406
msp chana kharid

समर्थन मूल्य पर चना खरीद

देश भर में रबी फसलों की खरीदी का काम तेज़ी से चल रहा है। मध्य प्रदेश में जहां चने की खरीद 7 जून तक किया जाना है वहीं राजस्थान में चने की समर्थन मूल्य पर खरीद 29 जून तक की जाएगी। इस बीच सरकार द्वारा चना खरीद का लक्ष्य भी बढ़ा दिया गया था साथ ही इसके लिए किसान पंजीयन भी दोबारा किए गए थे। अब राजस्थान सरकार ने प्रति व्यक्ति चना खरीद की सीमा में भी वृद्धि कर दी है। 

राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों से चना खरीदी का लक्ष्य बढ़ा दिया है। साथ ही किसानों से एक दिन में खरीदे जाने वाले चने की अधिकतम सीमा में भी बढ़ोतरी कर दी है। राज्य सरकार के इस फैसले राज्य के हज़ारों किसानों को फ़ायदा होगा। 

अब एक दिन में होगी 40 क्विंटल चने की तुलाई

राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के प्रयासों के कारण भारत सरकार ने किसान से एक दिन में अधिकतम 25 क्विंटल के जगह 40 क्विंटल चना की समर्थन मूल्य पर खरीद किये जाने की अनुमति दे दी है। उन्होंने बताया कि गहलोत ने 25 क्विंटल की तुलाई सीमा के कारण किसानों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिये प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर एक दिन में 25 क्विंटल की खरीद सीमा को बढ़ाकर 40 क्विंटल करने तथा राज्य में कुल उत्पादन के 25 प्रतिशत को बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का आग्रह किया गया था।

यह भी पढ़ें   20 से 22 फरवरी तक यहाँ किया जायेगा किसान मेले का आयोजन

बढ़ाया गया चना खरीद का लक्ष्य

सभी राज्यों में फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र सरकार की एजेंसियों के द्वारा की जाती है। इस वर्ष राजस्थान में मूल्य समर्थन योजना के तहत राज्य से कुल 5.97 लाख मीट्रिक टन चना खरीद का लक्ष्य दिया था, उसे अब बढ़ाकर 6.20 लाख मीट्रिक टन कर दिया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने इस वर्ष किसानों के पंजीयन सीमा में भी 20 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है।

समर्थन मूल्य पर चना बेचने के लिए इतने किसानों ने कराया है पंजीयन

सहकारिता मंत्री के अनुसार चना खरीद के लिए 1 लाख 24 हजार 90 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है | जिसमें से 86 हजार 609 किसानों को उपज बेचने की दिनांक आवंटित की जा चुकी है तथा 63 हजार 303 किसानों से 1 लाख 31 हजार 727 मीट्रिक टन चना की खरीद की जा चुकी है, जिसकी राशि 686 करोड़ रूपये हैं | राजफैड प्रबन्ध निदेश श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने बताया कि 35 हजार 489 किसानों को 389 करोड़ रूपये का भुगतान ऑनलाइन किसानों के खाते में किया जा चुका है | शेष किसानों का भी भुगतान प्रक्रियाधीन है | बता दें कि भारत सरकार द्वारा चना का प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य 5230 रूपये निर्धारित किया गया है।

यह भी पढ़ें   बारिश एवं ओले से किसानों की फसल बर्बाद, मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश, किसानों को दी जाएगी राहत

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.