back to top
रविवार, अप्रैल 14, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को फ्री में दिए जाएँगे चना, मसूर, मटर एवं अन्य दलहन...

किसानों को फ्री में दिए जाएँगे चना, मसूर, मटर एवं अन्य दलहन फसलों के बीज, सरकार ने दी योजना को मंजूरी

निःशुल्क दलहन बीज मिनी किट वितरण योजना

देश को दालों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा दलहन फसलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार दलहन फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने पर जोर दे रही है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में किसानों को इन फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए “निःशुल्क दलहन बीज मिनी किट वितरण एवं प्रसार कार्यक्रम” योजना को मंजूरी दे दी है।

उत्तर प्रदेश मंत्री परिषद ने नई योजना निःशुल्क दलहन बीज मिनी किट वितरण एवं प्रसार कार्यक्रम” को स्वीकृति प्रदान कर दी है। योजना के तहत चयनित किसानों को जायद, रबी एवं खरीफ सीजन में उड़द, मूंग, अरहर, चना, मटर एवं मसूर फसलों के बीज मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएँगे।

क्या है दलहन फसलों के बीज निःशुल्क वितरण के लिए योजना? 

उत्तर प्रदेश सरकार निःशुल्क दलहन बीज मिनी किट वितरण योजना का क्रियान्वयन राज्य में वर्ष 2023-24 से 2026-27 तक संचालित की जाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य दलहनी फसलों के आच्छादन, उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि, दलहनी खेती को बढ़ावा देना, नई प्रजातियों का प्रसार कर दालों का उपभोग बढ़ना है। योजना के तहत किसानों को इन फसलों की खेती की तकनीकी जानकारी देने के लिए दलहन उत्पादन वाली ग्राम पंचायतों में फसल प्रदर्शन, कृषक प्रशिक्षण तथा किसान पाठशाला का आयोजन योजना के माध्यम से किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें   किसानों को अब हर साल 6 नहीं बल्कि मिलेंगे 12 हजार रुपए

इन फसलों के बीजों का किया जाएगा फ्री में वितरण

सरकार ने राज्य में दलहन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए योजना को प्रदेश के सभी 75 जिलों में लागू करें के निर्णय लिया है। योजना के अंतर्गत किसानों को जायद, खरीफ एवं रबी सीजन में लगाई जाने वाली दलहन फसलों के बीजों का वितरण किया जाएगा। इसमें किसानों को जायद एवं खरीफ सीजन में 04 किलोग्राम उड़द, मूंग के 04 किलोग्राम खरीफ में अरहर के 03 किलोग्राम, रबी में चना के 16 किलोग्राम, मटर के 20 किलोग्राम एवं मसूर के 08 किलोग्राम बीज मिनी किट निःशुल्क वितरित किए जाएँगे।

57 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा निःशुल्क बीज योजना का लाभ

योजना के क्रियान्वयन से वर्ष 2023-24 से वर्ष 2026-27 तक कुल 8.36 लाख कृषक बीज मिनी किट से लाभान्वित होंगे। किसान पाठशाला के आयोजन से एक वर्ष में 14.29 लाख एवं चार वर्षों में कुल 57.17 लाख किसान लाभान्वित होंगे। साथ ही दलहन के प्रदर्शनों में 14,293 किसान प्रतिवर्ष एवं चार वर्षों में 57,172 कृषक लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें   किसानों ने अभी तक खरीफ सीजन में सबसे अधिक की इन फसलों की बुआई

वर्ष 2023-24 से वर्ष 2026-27 तक प्रदेश में “निःशुल्क दलहन बीज मिनी किट वितरण एवं प्रसार कार्यक्रम” योजना के क्रियान्वयन पर 12098.70 लाख रुपए अनुमानित व्यय किया जाएगा। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप