back to top
शनिवार, जून 15, 2024
होमकिसान समाचारकिसान यहाँ से ले सकेंगे उच्च गुणवत्ता के प्रमाणित बीज

किसान यहाँ से ले सकेंगे उच्च गुणवत्ता के प्रमाणित बीज

उच्च गुणवत्ता के प्रमाणित बीज

किसी भी फसल का उत्पादन एवं उत्पादकता बहुत हद तक उपयोग किए गए बीज पर निर्भर करती है। ऐसे में किसानों को समय पर गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध हो सके इसके लिए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में 84 लाख रुपये की लागत से सीड प्रोसेसिंग प्लांट व कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इस नए प्लांट के बनने से किसानों को समय पर गुणवत्ता पूर्वक बीज की आपूर्ति हो सकेगी।

विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विश्वविद्यालय किसानों को रबी व खरीफ की विभिन्न फसलों के उच्च गुणवत्ता के बीज उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने बताया कि केवल फार्म निदेशालय में ही हर साल करीब 10 हजार क्विंटल बीज तैयार किया जाता है।

40 क्विंटल प्रति घंटा के हिसाब से तैयार किए जाएँगे बीज 

नया सीड प्रोसैसिंग प्लांट अत्यंत आधुनिक व स्वचालित है जिसकी क्षमता 40 क्विंटल प्रति घण्टा है। यह प्लांट डस्ट एस्पीरेशन सिस्टम से युक्त होने के कारण सीड प्रोसेसिंग के दौरान सीड प्रोसेसिंग हॉल में धूल-मिट्टी नहीं होती और प्लांट पर कार्य करने वाले व्यक्ति श्वास संबंधी घातक बीमारियों से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें   किसानों को बारिश एवं ओला वृष्टि से हुए फसल नुकसान का जल्द मिलेगा मुआवजा, मुख्यमंत्री ने गिरदावरी के दिये आदेश

इन फसलों के बीज ले सकेंगे किसान 

इस सीड प्रोसेसिंग प्लांट में मुख्यतः गेहूं, जौ, सरसों, चना, मूंग, ग्वार, बाजरा इत्यादि फसलों का बीज तैयार होगा। इस नए प्लांट की मदद से विश्वविद्यालय कम समय में अधिक बीज किसानों को मुहैया करवा पाएगा। यह प्लांट हरियाणा स्टेट सीड सर्टिफिकेशन एजेंसी (एच.एस.एस.सी.ए) से प्रमाणित है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर