सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमकिसान समाचारएकमुश्त अदायगी योजना के तहत किसान 31 दिसम्बर तक जमा कर सकेगें...

एकमुश्त अदायगी योजना के तहत किसान 31 दिसम्बर तक जमा कर सकेगें अपना लोन

एकमुश्त अदायगी योजना-2019

देश में बहुत से किसानों को फसल लगाने एवं अन्य कृषि कार्यों के लिए लोन की आवशयकता होती है, किसान यह लोन तो ले लेते हैं परन्तु किन्हीं कारणों से वापस चुका नहीं पाते हैं ऐसे में लोन की राशि बढती रहती है और वह एनपीए में तब्दील हो जाती है | जिस पर ब्याज भी बहुत ज्यादा हो जाता है जो किसान चूका पाने में असमर्थ होते हैं ऐसे में हरियाणा सरकार ने ऐसे किसानों के लिए एकमुश्त अदायगी योजना2019 की शुरुआत की थी जो किसान अभी तक इस योजना के तहत लोन जमा नहीं कर पायें हैं वह किसान 31 दिसम्बर तक अपना लोन जमा कर सकते हैं |

अभी तक कितने किसानों ने लिया एकमुश्त अदायगी योजना का लाभ

इस योजना के तहत लगभग 7 लाख पात्र किसानों में से 30 नवंबर 2019 तक 1,98,561 किसानों को ब्याज की पूर्ण राहत प्रदान की जा चुकी है। इसी प्रकार, केंद्रीय सहकारी बैंकों के 31,749 अतिदेय ऋणी सदस्यों/किसानों में से 5,584 सदस्यों/किसानों को ब्याज में राहत प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अधीन सभी जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के 92,258 अतिदेय ऋणी किसानों/सदस्यों में से 4,810 सदस्यों को इस योजना के अंतर्गत आधे ब्याज की राहत दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें   एक जिला एक उत्पाद की तर्ज़ पर शुरू किया जाएगा एक ब्लॉक एक उत्पाद कार्यक्रम, किसानों को होगा फायदा

क्या है योजना

हरियाणा राज्य सहकारी अपैक्स बैंक, चंडीगढ़ के अधीन सभी जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों, प्राथमिक सहकारी समितियों व राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अधीन सभी जिला प्राथमिक सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों के ऐसे ऋणी किसानों व सदस्यों को इस योजना में सम्मिलित किया गया है जो किन्हीं कारणों से अतिदेय ऋण की अदायगी नहीं कर सके। इस योजना के अंतर्गत प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के 31 अगस्त 2019 को अतिदेय ऋणी सदस्यों को सम्पूर्ण ब्याज में राहत प्रदान की जानी है ।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप