किसान इन कृषि यंत्रों को सब्सिडी पर लेने के लिए 25 मई से कर सकेंगे आवेदन

5002
krishi yantra anudan

कृषि यंत्र अनुदान हेतु आवेदन

वित्तीय वर्ष 2022–23 की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में किसान खरीफ सीजन के लिए फसलों की तैयारी के कामों में जुट गए हैं। इसके साथ ही सरकार ने किसानों को इस वर्ष चलाई जा रही योजनाओं का लाभ देने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को कृषि यंत्रो पर सब्सिडी उपलब्ध कराने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। किसान आवश्यकता अनुसार कृषि यंत्र का चयन कर उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन होने के उपरांत इन कृषि यंत्रों को खरीद कर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। 

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए अभी 4 विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए हैं| जिसका उपयोग खेत की जुताई तथा बीज की बुवाई के लिए किया जा सकता है | इन सभी कृषि यंत्रों पर किसानों को भारी सब्सिडी दी जाएगी।

किसान इन कृषि यंत्रों पर अनुदान Subsidy हेतु कर सकते हैं आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी वर्गों एवं सभी ज़िलों के किसानों के लिए कृषि यंत्रों के लक्ष्य जारी किए हैं। किसान इन कृषि यंत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिए गए कृषि यंत्रों पर किसानों को वर्ग के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। किसान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैल्क्युलेटर के माध्यम से दी जाने वाली सब्सिडी की मात्रा देख सकते हैं।

  • रोटावेटर 
  • रिवर्सिवल पलाऊ 
  • सीड ड्रिल 
  • सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल 
यह भी पढ़ें   खेती के इन कामों में किया जायेगा ड्रोन का उपयोग, सरकार दे रही है ड्रोन खरीद पर सब्सिडी

किसानों को नहीं जमा करना होगा डी. डी. (Demand Draft)

योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा महँगे कृषि यंत्रों के लिए 5,000 रुपए का डी.डी. जमा करना आवश्यक किया गया था| इसके पीछे का तर्क यह दिया गया था कि किसान लॉटरी में आने के बाद भी कृषि यंत्र नहीं खरीदते हैं | लेकिन अब राज्य कृषि यांत्रिक विभाग ने इन कृषि यंत्रों के लिए डी.डी. की माँग नहीं की है| इसका मतलब यह हुआ है कि आवेदन करते समय किसानों को किसी भी प्रकार का डी.डी. नहीं लगेगा।

रूपी व्हाउचर्स से किया जाएगा अनुदान Subsidy का भुगतान

अभी तक राज्य के पात्र किसानों को कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों की खरीद पर भुगतान उनके बैंक खातों में सीधे किया जाता था परंतु सरकार ने इस वर्ष किसानों को सब्सिडी के रूप में भुगतान करने के लिए ई-रूपी व्हाउचर्स का उपयोग करने का फैसला लिया है। जिससे सभी पात्र लाभार्थी किसानों को सब्सिडी की राशि ई-रूपी व्हाउचर्स के रूप में दी जाएगी।

किसान कब से कर सकेंगे आवेदन

ऊपर दिए गए सभी कृषि यंत्रों के लिए किसान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से 25 मई 2022 दोपहर 12 बजे से 6 जून 2022 तक कर सकते हैं। जिसके बाद किसानों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। लॉटरी निकलने के बाद किसान अपना नाम सूची में देख सकते हैं, चयनित किसान ही अनुदान पर कृषि यंत्र लेने के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें   यहाँ दिया जायेगा मशरूम उत्पादन तकनीक और मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण, अभी करें आवेदन

आवेदन के लिए क्या दस्तावेज चाहिए ? 

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन के लिए किसानों के पास विभिन्न प्रकार के दस्तावेज होना जरुरी है | आवेदन के बाद यदि किसान का चयन योजना के तहत हो जाता है तो कृषि अधिकारियों के द्वारा इन दस्तावेज़ों की जाँच कर सत्यापन किया जाएगा। 

  1. आधार कार्ड की कॉपी,
  2. बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी,
  3. सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषिक हेतु),
  4. बी-1 की प्रति, 
  5. ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन ट्रेक्टर से चालित कृषि यंत्रों के लिए किसान के पास पहले से ट्रेक्टर होना जरुरी है।

कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदन कहाँ करें ? 

मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं परन्तु सभी किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर otp वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा | इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें | किसान https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर आवेदन करें |

सब्सिडी पर दिए गए कृषि यंत्र लेने के लिए किसान आवेदन हेतु क्लिक करें

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.