back to top
शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमकिसान समाचारमशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसान आवेदन...

मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसान आवेदन करें

मशरूम की खेती के लिए प्रशिक्षण Training हेतु आवेदन

देश में मशरूम की खेती किसानों के लिए लाभकारी होने के साथ ही रोजगार का भी एक अच्छा जरिया बनता जा रहा है। किसान कम क्षेत्र में इसकी खेती कर आसानी से अधिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं, जिसके कारण इसकी लोकप्रियता किसानों के बीच बढ़ती जा रही है, साथ ही सरकार द्वारा इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को अनुदान भी दिया जाता है। मशरूम उत्पादन के लिए इसका प्रशिक्षण लेना आवश्यक है, जिससे कम लागत में अधिक आय प्राप्त की जा सके, इसलिए विभिन्न कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों एवं अन्य संस्थानों के द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस कड़ी में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, बिहार द्वारा आगामी सितम्बर महीने में मशरूम उत्पादन सम्बन्धी विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाना है। जिसके लिए इच्छुक किसान अगस्त महीने में आवेदन कर सकते हैं। किसान अपनी इच्छा के अनुसार सम्बंधित विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मशरूम उत्पादन के इन विषयों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण Training

कृषि विश्व विद्यालय द्वारा किसानों को अलग-अलग विषयों पर प्रशिक्षण अलग-अलग दिनों पर दिया जाएगा जिसके लिए किसानों आवेदन करना होगा। अभी किसान इन विषयों पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

यह भी पढ़ें   सरकार ने लांच किया यूरिया गोल्ड, जानिए क्या है यूरिया गोल्ड और इसके फायदे
बटन मशरूम उत्पादन तकनीक

जो किसान बटन मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 07 अगस्त 2022 से 25 अगस्त 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 1 से 7 सितम्बर तक 7 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 1500 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ़्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मशरूम उत्पादन तकनीक

जो किसान मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 10 अगस्त 2022 से 30 अगस्त 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 12 से 18 सितम्बर तक 7 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 1500 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ़्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

औषधीय मशरूम उत्पादन तकनीक

जो किसान औषधीय मशरूम उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे किसान 15 अगस्त 2022 से 20 सितंबर 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं। चयनित किसानों को 27 से 29 सितम्बर तक 3 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा 600 रुपए फीस रखी गई है। जो किसानों को बैंक ड्राफ़्ट के माध्यम से जमा करनी होगी। कुल 40 आवेदकों को ही यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें   पपीते की इस किस्म से मिलेगी बंपर पैदावार, सरकार खेती के लिए अनुदान के साथ ही दे रही है बिना ब्याज के लोन

किसानों को यहाँ जमा करना होगा प्रशिक्षण शुल्क

प्रशिक्षण के लिए डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रशिक्षण शुल्क रखा गया है। किसानों को यह शुक्ल डिमांड ड्राफ़्ट (डी.डी.) बनाकर जमा करना होगा। किसान जो डी.डी. जमा करें उसकी एक छायाप्रति अपने पास रखें।

  • खाता धारक का नाम: Mushroom Revolving Fund
  • खाता संख्या: 4512002100001682
  • IFSC Code: PUNB0451200
  • बैंक का नाम: Punjab National Bank, RAU Pusa Branch

मशरूम पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ करें आवेदन

इच्छुक किसान जो मशरूम से जुड़े इन विषयों पर प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वह किसान डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्व विद्यालय के पोर्टल से आवेदन कर सकते हैं। प्रोजेक्ट डायरेक्टर मशरूम डॉ. दयाराम से उनके मेल आई-डी [email protected] पर मेल कर सकते हैं। इसके अलावा किसान मशरूम प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए https://www.rpcau.ac.in/mushroom-production-technology/#1524548998302-1ec56996-4a8e पर दी गई लिंक से आवेदन कर सकते हैं। 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप