23 हजार 500 सिंचाई पंपों को नवम्बर तक दिया जायेगा बिजली कनेक्शन

0
1895
sinchai pump connection

सिंचाई पम्पों के लिए बिजली कनेक्शन

वर्ष में एक से अधिक फसलें लेने के लिए खेतों में सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था होना आवश्यक है ताकि समय पर सिंचाई की जा सके | बहुत से किसान बिजली कनेक्शन न होने के चलते न तो एक से अधिक फसल ले पते हैं और न ही समय पर सिंचाई की व्यवस्था कर पाते हैं | इस वर्ष छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य में स्थायी विद्युत कनेक्शन हेतु लंबित 35 हजार 161 कृषि पम्पों के ऊर्जीकरण करने की विधानसभा में घोषणा की थी जिसमें से अभी 11 हजार 661 सिंचाई पंपों को कनेक्शन दिए जा चुके है।

नवम्बर माह तक दिए जाएंगे सभी लंबित सिंचाई पम्पों को कनेक्शन

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि आगामी नवंबर माह तक राज्य में सिंचाई पम्पों के विद्युत कनेक्शन के सभी लंबित मामले निराकृत कर लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हित सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बावजूद भी राज्य में सिंचाई पंपों को विद्युत कनेक्शन दिए जाने का कार्य जारी है। बीते पांच माह में 11 हजार 661 सिंचाई पंपों को कनेक्शन दिए जा चुके है। उन्होंने सदन को इस बात के लिए आश्वस्त किया कि नवम्बर 2021 तक शेष विद्युत पंपों को कनेक्शन दे दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें   प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ड्रिप एवं स्प्रिंकल सेट सब्सिडी पर लेने के लिए आज ही आवेदन करें

विधानसभा के बजट सत्र के दौरान किसानों के 35 हजार 161 सिंचाई पंपों के ऊर्जीकरण की घोषणा की थी। इसके परिपालन में अब तक 11 हजार 661 सिंचाई पंपों को बिजली कनेक्शन दे दिए गए हैं और 23 हजार 500 सिंचाई पंपों को कनेक्शन देने का कार्य प्रगति पर है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा सिंचाई पंपों के ऊर्जीकरण के लिए आवश्यक विद्युत लाइनों के विस्तार हेतु समय-समय पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। वर्तमान समय में प्रत्येक पंप के लिए विद्युत लाइन विस्तार आवश्यक होने पर एक लाख प्रति पंप के मान से अनुदान सहायता दी जा रही है। प्रतिवर्ष उपलब्ध कराए गए अनुदान में से राशि की बचत होने पर छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा प्रति पंप अधिकतम 1.50 लाख रूपए लागत व्यय पर विद्युत लाइन विस्तार के कार्य भी स्वीकृत करने की व्यवस्था है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here