back to top
28.6 C
Bhopal
सोमवार, जून 24, 2024
होमकिसान समाचारराजस्थान में कर्जमाफी प्रमाण पत्रों का वितरण 26 मई से

राजस्थान में कर्जमाफी प्रमाण पत्रों का वितरण 26 मई से

राजस्थान में कर्जमाफी प्रमाण पत्रों का वितरण 26 मई से

राजस्थान के सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों के 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ करने की घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिये 26 मई एवं 28 मई, 2018 को जिला स्तरीय कर्जमाफी प्रमाण पत्र वितरण शिविरों का आयोजन किया जायेगा। ये शिविर ग्राम सेवा सहकारी समिति या अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित होंगे। यह जानकारी मुख्य सचिव, राजस्थान सरकार श्री डी. बी. गुप्ता ने दी।

ग्राम स्तर पर ऋणमाफी प्रमाण पत्र वितरण शिविरों का आयोजन एक जून से प्रारम्भ होगा। इन शिविरों के माध्यम से किसान को ऋणमाफी के प्रमाण पत्र के साथ उनकी पात्रता के आधार पर वितरित की जाने वाली ऋण राशि से अवगत कराया जायेगा। इन शिविरों में किसान से पुनः ऋण लेने के लिये आवेदन भी लिया जायेगा जिससे किसान की फसली आवश्यकताओं के लिये तत्काल ऋण मुहैया कराया जा सके।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार ने बताया कि शिविरों के प्रभावी आयोजन के लिये 4 से 6 व्यवस्थापकों के दल बनाये गये हैं और एक दल अपने क्षेत्र में 8 से 10 ऋणमाफी शिविर आयोजित करेगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी किसान को मिलने वाले ऋणमाफी प्रमाण पत्र की काउण्टर फाइल ग्राम सेवा सहकारी समिति में जमा की जायेगी।

यह भी पढ़ें   कृषि अधिकारियों ने किसानों को दी फसलों को सफेद लट से बचाने की तकनीकी सलाह

किसानों का भामाशाह एवं आधार कार्ड नहीं है उनकी शिविर स्थल पर नामांकन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की जावेगी ताकि उन्हें ऋणमाफी के प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकें।  इन शिविरों में आने वाले विशेष केसेज का परीक्षण करवाया जायेगा ताकि प्रदेश के अन्य भागों में आयोजित शिविरों में ऎसे प्रकरणों में तत्काल कार्यवाही की जा सके।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर