Saturday, November 26, 2022
Homeकिसान समाचारऋण माफी शिविर

ऋण माफी शिविर

Must Read

आज के मंडी भाव

जानिए देश भर की सभी मंडियों के भाव

ऋण माफी शिविर

राजस्थान में ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर आयोजित हो रहे ऋणमाफी शिविरों में अब तक 33 हजार 134 किसानों का 94.34 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण माफ कर ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को खरीफ फसली चक्र के लिये अबतक 2 हजार 371 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जा चुका है और किसानों की खरीफ की फसल के लिये ऋण आवश्यकता को पूरा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी।

मूलधन के साथ ब्याज और शास्ति भी माफ

25676 लघु एवं सीमान्त किसानों के ऋण माफी राशि में 70.97 करोड़ रुपये का मूलधन, 2.86 करोड़ रुपये ब्याज एवं 42.63 लाख रुपये शास्ति सहित कुल 74.26 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया गया है। जबकि 7458 अन्य किसानों का 20.09 करोड़ रुपये का ऋण माफ हुआ।

इन शिविरों में किसानों को उनकी पात्रता के अनुसार ऋण स्वीकृत किया जा रहा है और 3 हजार 652 किसानों द्वारा नये ऋण के लिये आवेदन करने पर 16.48 करोड़ रुपये से अधिक का फसली ऋण भी स्वीत किया गया। नये ऋण लेने वाले किसानों को राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर का लाभ दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें   मटर की उन्नत खेती के लिए किसानों को दिया गया प्रशिक्षण एवं खाद-बीज
मूल ऋण माफी तक स्वीकृत करा सकते हैं नया ऋण

किसान आवेदन कर मूल ऋण माफी तक का अतिरिक्त नवीन ऋण स्वीकृत करा सकता है और मूल ऋण माफी के बाद शेष बकाया मूल ऋण जमा कराये जाने पर किसान का उतना ही ऋण पुनः स्वीकृत किया जा रहा है।

मंगलवार को ढाढा व तितरिया में लगेंगे ऋण माफी शिविर 

राजस्थान फसली ऋण माफी योजना के तहत जयपुर जिले में मंगलवार को सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक (सीसीबी) कोटपूतली की शाखा के तहत ग्राम सेवा सहकारी समिति (जीएसएस) ढाढा तथा सीसीबी चाकसू के तहत जीएसएस तितरिया पर फसली ऋण माफी शिविरों का आयोजन होगा।

जयपुर सैन्ट्रल कॉपरेटिव बैंक के वरिष्ठ प्रबन्धक ने बताया कि बुधवार, 13 मई को सीसीबी पावटा के तहत जीएसएस प्रागपुरा तथा गुरूवार 14 मई को सीसीबी कोटपूतली के तहत जीएसएस सरूण्ड में जीएसएस मुख्यालयों पर ऋण माफी शिविर लगेंगे। इसी प्रकार सीसीबी झोटवाड़ा के तहत जीएसएस सिरसी में 15 जून, सीसीबी चौड़ा रास्ता के तहत जीएसएस राजपुरावास ताला में 18 जून, सीसीबी कोटपूतली के तहत जीएसएस दांतिल में 19 जून तथा सीसीबी झोटवाड़ा के तहत जीएसएस मीनावाला में 20 जून को ऋण माफी शिविर संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समितियों में आयोजित होंगे। सीसीबी शाहपुरा के तहत जीएसएस हनूतिया के लिए अटल सेवा केन्द्र, हनूतिया में 20 जून को ऋण माफी शिविर लगेगा।

यह भी पढ़ें   आज से MSP पर शुरू होगी धान की खरीद, धान बेचने के लिए किसान ले सकते हैं ऑनलाइन टोकन

-Sponser Links-
-विज्ञापन-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

किसान समाधान से यहाँ भी जुड़ें

217,837FansLike
822FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
-विज्ञापन-
-विज्ञापन-

सम्बंधित समाचार

-विज्ञापन-
ऐप खोलें