बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल नुकसान की भरपाई के लिए जारी की गई 30.39 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि

2
21782
barish olavrashti se fasal nuksani ka muawja

फसल नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा राशि

देश में वर्ष 2019-20 अच्छे मानसून के बाबजूद वर्ष भर कई राज्यों में बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ था | फसल नुकसान की भरपाई अलग-अलग राज्यों में किसानों को योजना के तहत मुआवजा वितरण किया जा रहा है | जिन किसानों की फसलों का बीमा था उन किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मुआवजा दिया जा रहा है | हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने किसान हित में हर फैसला तत्काल लिया है जिसके तहत किसानों को फसल नुकसानी की भरपाई के लिए 30.39 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि जारी की गई है | 

उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2019-20 की खरीफ और रबी फसलों को तेज बारिश व ओलावृष्टि में हुए खराबे हेतु मुआवजें के लिए 30 करोड़ 39 लाख 75 हजार रुपए से अधिक राशि जारी की है। असमय बारिश एवं ओलावृष्टि की वजह से किसानों की गेहूं, सरसों आदि की फसलें प्रभावित हुई थी। राज्य सरकार द्वारा प्रभावित फसलों की स्पेशल गिरदावरी करवाई गई थी जिसके आधार पर यह मुआवजा राशि जारी की गई है।

यह भी पढ़ें   फसल अवशेष पराली जलाने पर होता है इतना नुकसान साथ ही लगता है इतना जुर्माना

इन जिलों के किसानों को दिया गया फसल नुकसानी का मुआवजा

मंत्री जेपी दलाल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस राशि में भिवानी जिले के किसानों के लिए 14 करोड़ 66 लाख 40 हजार रुपए,  रोहतक जिला के किसानों के लिए 7 करोड़ 28 लाख 49 हजार, महेंद्रगढ़ जिला के लिए 7 करोड़ 56 लाख 18 हजार तथा यमुनानगर जिले के किसानों के लिए 88 लाख 67 हजार रुपए की मुआवजा राशि दिया जाना शामिल है।

श्री दलाल ने बताया कि खराबे के कारण भिवानी जिला के उपमंडल लोहारू एवं तोशाम के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों के किसानों की 6235 एकड़ में खडी फसलें प्रभावित हुई थी। उन गावों में कासनी कला, कासनी खुर्द, सुरपुरा कला और सुरपुरा खुर्द, सिधनवां ,सेरला, गोपालवास, हरियावास व मंढोली कला गांव शामिल हैं। 

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

2 COMMENTS

  1. सर मैंने आर बी एल बैंक चितौड़गढ़ से किसान कार्ड लिया 6बीघा 11बसवा 2017मै 290000 रूपए दो लाख नभै हजार रुपए जो कि मुझे दो भागों में बांट के दिया मैरे पास बेंक की लौन की कौपी है एक अकाउंट में 130000 रूपए और दुसरे अकाउंट में 160000 एक लाख साठ हज़ार रुपए दिए एक अकाउंट में ब्याज कम लगाते हैं और दुसरे अकाउंट में 1रूपया पर सैकड़ा ब्याज लेते हैं सर आप बताइए कि मैं क्या करूं और मैं हर 6 महीने में ब्याज जमा करवाता हूं और वर्ष में एक बार पलटी करवाता हूं मैं राजस्थान राज्य से हु सर आप बताइए कि मैं क्या करूं

    • सर आप आपके बैंक के टोल फ्री नंबर पर बात करें | या उसके कस्टमर केयर पर मेल कर शिकायत करें |

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.