back to top
28.6 C
Bhopal
सोमवार, जुलाई 15, 2024
होमकिसान समाचारपशुओं की नस्ल में सुधार कर दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए...

पशुओं की नस्ल में सुधार कर दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए ब्राजील के सहयोग से स्थापित किया जाएगा उत्कृष्टता केंद्र

पशु नस्ल सुधार के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना

ब्राजील में वर्ष 1911 में भावनगर के राजा ने गिर नस्ल की गायों को दान के स्वरूप ब्राजील को दिया था और उसके बाद ब्राजील ने इन गायों की नस्ल सुधार में काम किया। ब्राजील में गिर गाय की नस्ल में सुधार कर गिरलैंडो नस्ल को तैयार किया गया है जो औसतन 15 लीटर दूध देती हैं जिसमें 99 प्रतिशत जेनेटिक्स हमारे देश की गिर गाय के पाए जाते हैं। यह जानकारी ब्राजील दौरे से लौटे हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन मंत्री जे.पी.दलाल ने दी है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार गाय, भैंस तथा सूअर की नस्लों में सुधार करने के लिए ब्राज़ील की मदद से एक उत्कृष्ट केंद्र खोलने जा रही है। इसके अलावा पशुओं के आहार में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कनाडा की कंपनी से करार किया है।

ब्राजील की सहायता से खोला जाएगा उत्कृष्ट केंद्र

हरियाणा कृषि मंत्री ने कहा कि स्वदेशी नस्ल की गायों के विकास हेतु एम्ब्रापा, ब्राजील के सहयोग से हरियाणा में उत्कृष्ट केंद्र की स्थापना की जाएगी। ब्राजीलियन एसोसिएशन आँफ जेबू ब्रीडर्स (एबीसीजेड) से गिर जर्मप्लाज्म (वीर्य/भ्रूण) का आयात किया जाएगा। इसके अलावा, ब्राजील की एक जीनोमिक्स कम्पनी एल्टा जैनेटिक्स को गुणवत्ता वाले मुर्राह जर्म्पलाज्म के निर्यात की संभावनाएं तलाशी जाएगी | एम्ब्रापा ट्रांस्फर टेक्नोलोजी (ईटीटी) और इन-विटो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) पर हरियाणा सरकार के मानव संसाधन का प्रशिक्षण भी होगा |

यह भी पढ़ें   मौसम चेतावनी: 11 से 13 मई के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

सूअर पालन के लिए भी की जाएगी उत्कृष्टता केंद्र

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कनाडा दौरे के संबंध में बताया कि राजकीय पशुधन फ़ार्म, हिसार में सार्वजनिक – निजी भागीदारी (पी.पी.पी.) से सूअर पालन (200 क्षमता प्रजनन फ़ार्म) के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना करना, राजकीय पशुधन फ़ार्म, हिसार में स्वच्छ दूध उत्पादन हेतु आधुनिक प्रबन्धन डेयरी फ़ार्म प्रथाओं सहित अत्यधिक डेयरी फ़ार्म स्थापित करना, स्वदेशी गायों और भैंसों के लिए हिसार में सैक्सड सोर्टिड सीमन संस्थान की स्थापना हेतु सीमेक्स प्रशिक्षण हेतु मानव संसाधन विनियम, जिसके लिए यह सहमती बनी है कि हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड (एच.एल.डी.बी.) द्वारा सास्काचेवान विश्वविध्यालय में प्रशिक्षण हेतु विभाग के 2 से 3 अधिकारीयों को नामंकित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य के साथ मिलकर कनाडा में कृषि और संबंधित क्षेत्र में व्यवसाय के अवसरों का पता लगाना और पूरक सहयोग हेतु कृषि और संबंधित क्षेत्र की प्रौद्योगिकियों में हरियाणा राज्य में निवेश करने के लिए संयुक्त उद्यम समूहों की पहचान करना, कनाडा में पशु आहार निर्माण में अग्रणी उत्पादकों में से एक प्रोविटा द्वारा पशु चारा सामग्री निर्माण संयंत्रों की स्थापना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें   किसानों को चीना के खेतों का कराया गया भ्रमण, साथ ही मडुआ की खेती का दिया गया प्रशिक्षण

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर