धान एवं ग्रीष्मकालीन उड़द पर मिलेगा बोनस

2
1378

धान एवं ग्रीष्मकालीन उड़द पर मिलेगा बोनस 

ग्रीष्मकालीन उड़द फसल के लिये मिलेगी प्रोत्साहन राशि

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में रबी सीजन-2018 में ग्रीष्मकालीन उड़द फसल के लिये भी प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। पंजीकृत किसानों को प्रोत्साहन राशि 2270 रुपये प्रति क्विंटल के मान से भुगतान की जायेगी। प्रोत्साहन राशि भुगतान के संबंध में विभाग ने प्रदेश के 8 जिलों नरसिंहपुर, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, डिण्डोरी, सिवनी, दमोह और हरदा जिलों के कलेक्टर्स को पत्र लिखकर निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कलेक्टर्स से प्रोत्साहन राशि की माँग प्रेषित करने के लिये कहा गया है। इसके साथ ही, पात्र हितग्राहियों के बैंक खातों की भी जानकारी माँगी गई है। प्रोत्साहन राशि का भुगतान 25 सितम्बर को संबंधित किसान के बैंक खाते में किया जायेगा।

धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी दिया जायेगा बोनस

ख्यमंत्री ने भानेगाँव की आमसभा में कहा कि किसानों को धान के समर्थन मूल्य पर इस वर्ष भी बोनस दिया जायेगा। किरनापुर की आमसभा में मुख्यमंत्री ने स्थानीय कॉलेज में एम.एससी और एम.कॉम की कक्षाएँ प्रारंभ करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें   पशुपालन के इन 6 क्षेत्रों के 12 स्टार्ट अप को 1 करोड़ रुपये का दिया जायेगा अनुदान
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान, मोटा अनाज और फसलों के लिए 29 सितम्बर तक किसान पंजीयन करा सकेंगे

खरीफ विपणन वर्ष 2018-19 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान, मोटा अनाज और अन्य फसलों के लिए किसान अब 29 सितम्बर तक पंजीयन करा सकेंगे। प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्रीमती नीलम शर्मा राव द्वारा पंजीयन की तिथि बढ़ाने का आदेश आज जारी किया गया। पूर्व में पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर 2018 थी।

जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि प्रदेश के जिलों में पंजीयन से किसानों के शेष रह जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। प्राप्त सूचनाओं के आधार पर किसानों की सुविधा को ध्यान में रख राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया। अब किसानों का 29 सितम्बर 2018 को शाम 5 बजे तक पंजीयन किया जाएगा।

2 COMMENTS

  1. Hamar gehu ka fasal ola bristy aur barish ke karn kafhi nuksan huaa hai hmara address vill Mishra bandhoura po ps bijaipur dist gopalganj Bihar sarkar se gujarish hai ki jaldi se uska muaavja dilaya jaye jo hme kuchh labh mile jay Javan jay kisan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here