back to top
सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होम ब्लॉग

मौसम चेतावनी: 22 से 23 अप्रैल के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

Weather Update: 22 से 23 अप्रैल के लिए वर्षा का पूर्वानुमान

देश के कई हिस्सों में जारी तेज तपिश और लू के बीच मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। बीते एक-दो दिनों में कई स्थानों पर बारिश एवं ओला वृष्टि दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय परिसंचरण के रूप में अफ़गानिस्तान और उससे संलग्न पाकिस्तान के ऊपर बना हुआ है इसके साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण मराठवाड़ा और उससे लगे पश्चिमी विदर्भ के ऊपर स्थित है।

मौसम विभाग के मुताबिक मौजूदा सिस्टम के चलते जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, केरल, माहे, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तटीय आन्ध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु एवं पुडुचेरी में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओलावृष्टि

मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 22 से 23 अप्रैल के दौरान राज्य के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीरजपुर, झबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, रीवा, मऊगंज, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, मैहर एवं पांडुरना जिलों में तेज हवाओं एवं गरज–चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं कुछ इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना है।

छत्तीसगढ़ के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

मौसम विभाग के रायपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 22 से 23 अप्रैल के दौरान सरगुजा, जशपुर, कोरिया, पेंड्रा रोड, बिलासपुर, रायगढ़, मूंगेली, कोरबा, जाँजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमतारा, कबीरधाम, राजनंदगाँव, कांकेर, बीजापुर एवं नारायणपुर जिलों में गरज–चमक एवं तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

महाराष्ट्र के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 22 से 23 अप्रैल के दौरान राज्य के धुले, नन्दुरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, शोलापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातुर, उस्मानाबाद, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाना, चन्द्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वॉशिम एवं यवतमाल जिलों में तेज हवाओं एवं गरज–चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं इस दौरान विदर्भ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की भी संभावना है।

पंजाब एवं हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है बारिश एवं ओला वृष्टि

भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 22 से 23 अप्रैल के दौरान पंजाब राज्य के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, तरण-तारण, होशियारपुर, नवाँशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर एवं रूपनगर नगर जिलों में अधिकांश स्थानों पर तेज तेज हवाओं एवं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

वहीं हरियाणा राज्य में 12 से 15 अप्रैल के दौरान महेंद्र गढ़, रेवारी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद जिलों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश एवं ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 22 अप्रैल के दौरान राज्य के मेरठ, बागपत, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र, मुरादाबाद, बीजनौर, प्रयागराज, सहारनपुर, मुज्जफरनगर, शामली, वाराणसी एवं चंदौली ज़िलों में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 22 अप्रैल के दिन राज्य के बारां, झालावाड़, झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर एवं श्री गंगानगर जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

किसानों को बारिश एवं ओला वृष्टि से हुए फसल नुकसान का जल्द मिलेगा मुआवजा, मुख्यमंत्री ने गिरदावरी के दिये आदेश

अप्रैल महीने में कई राज्यों में बारिश एवं ओला वृष्टि हुई है, जो अभी भी जारी है। ऐसे में ओलावृष्टि और बारिश के कारण हुए फसल नुकसान के कारण परेशानी झेल रहे हरियाणा के किसानों को जल्द राहत मिलने वाली है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रभावित किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा देने के लिए काम शुरू करने की बात कही है। उन्होंने अधिकारियों को फसल नुकसान का आकलन करने के लिए गिरदावरी करने के निर्देश दिये हैं।

बता दें कि अभी राज्य में गेहूं सहित अन्य रबी फसलों की समर्थन मूल्य पर खरीदी का काम चल रहा है, यह फसलें मंडियों में बिकने के लिये रखी हुई है इसके अलावा कई किसान अभी फसलों की कटाई भी कर रहे हैं या कटाई के बाद खेत में सूखा रहे है। इस बीच कई इलाक़ों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश एवं ओला वृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री ने दिये गिरदावरी के आदेश

शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने शनिवार को करनाल के इंद्री में ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जायजा लिया। इंद्री का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने अपने अधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए कहा कि सभी अधिकारियों और पटवारियों को फसलों का जायजा लेने और जो भी नुकसान हुआ है उसकी तुरंत गिरदावरी कराने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिया जा सके। इंद्री इलाके में 15-20 तक जोरदार ओलावृष्टि हुई थी इसके कारण मंडियों में रखे गेहूं के बोरे के उपर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई थी।

प्रभावित किसानों को जल्द मिलेगा मुआवजा

वहीं हरियाणा मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद ने रबी-फ़सल की खरीद से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा-बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्तों को निर्देश दिए कि ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे किया जाए, ताकि किसानों को समय पर खराब फसलों के नुकसान की भरपाई की जा सके।

यह है गोबर की खाद बनाने का सही तरीका, जिससे मिलेगा अधिक फायदा

गोबर की खाद बनाने की विधि

खेती की लागत कम करने के लिए सरकार द्वारा देश में जैविक एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है क्योंकि रासायनिक खादों के उपयोग से जहां खेती की लागत बढ़ती है तो वहीं इसके अनावश्यक और अत्यधिक प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति धीरे-धीरे कम होती है। वहीं यदि बात की जाए गोबर खाद जिसे “फार्म यार्ड मैन्योर” भी कहा जाता है। यह पशुओं के गोबर, मूत्र, छोड़ा हुआ तूडा आदि के सही गलने और सड़ने से बनती है यानि की बिना किसी खर्चे के तैयार हो जाती है।

गोबर खाद सस्ती होने के साथ-साथ यह मिट्टी में सभी प्रकार के मुख्य पोषक तत्वों जैसे नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, सल्फर के साथ ही सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे आयरन, मैंगनीज, कॉपर और जिंक जो पौधों की वृद्धि के लिए आवश्यक होते हैं वह सभी उपलब्ध कराती है। इतना ही नहीं गोबर खाद मिट्टी की जल धारण क्षमता को भी बढ़ाती है।

किसान गोबर खाद कैसे बनाएँ?

अधिकांश किसान गोबर की खाद बनाते समय पशु मूत्र का प्रयोग बहुत ही कम करते हैं। जबकि पशु मूत्र में 1 प्रतिशत नाइट्रोजन और 1.35 प्रतिशत पोटेशियम होता है। मूत्र में उपस्थित नाइट्रोजन यूरिया के रूप में उपलब्ध होता है। ऐसे में पशु मूत्र से यूरिया हवा में उड़े नहीं या नीचे मिट्टी में ना चले जाए इसके लिए किसानों को एक ट्रेंच या गड्डा बना लेना चाहिए। जिसकी लंबाई लगभग 6 से 7 मीटर, चौड़ाई 1.5 से 2.0 मीटर और इसकी गहराई 1 मीटर तक रखनी चाहिए।

पशु मूत्र को सोखने के लिए तुड़ा, मिट्टी आदि को पशु मूत्र पर डालना चाहिए। अगले दिन इस मिश्रण को गोबर सहित ट्रेंच या गड्डे में डाल देना चाहिए। ऐसा रोजाना करते रहें जब यह भाग भूमि तल से 45 से 60 सेंटीमीटर ऊँचा हो जाये तो इस गोलाकार करके गाय के गोबर और मिट्टी के घोल से लीप दें। किसान ठीक इसी तरह एक गड्डा भर जाने के बाद दूसरा गड्डा बनाये और यही प्रक्रिया को दोहराएँ। इस तरह गोबर की खाद 4 से 5 महीने में बनकर तैयार हो जाएगी।

यदि किसान पशु मूत्र को पहले नहीं डाल पाएं हो तो वो किसान सीमेंट से बने गड्डे में बाद में भी मूत्र को मिला सकते हैं। मूत्र व यूरिया को बेकार जाने से रोकने के लिए इसमें रासायनिक परिरक्षक जैसे जिप्सम और सुपर फास्फेट मिला सकते हैं। इन्हें शेड के नीचे डाला जाता है।

किसान फसलों में कब डालें गोबर खाद

किसानों को तैयार गोबर खाद को तुड़ाई से 3-4 हफ्ते पहले खेत में डालना चाहिए। शेष जो खाद जो बच जाती है उसे बुआई के तुरंत पहले खेत में डालना चाहिए। सामान्यतः 10 से 20 टन प्रति हेक्टेयर गोबर की खाद डाली जाती है। चारा फसलों और सब्जियों में 20 टन प्रति हेक्टेयर से ज्यादा खाद की जरूरत होती है। आलू, टमाटर, शकरकंद, गाजर, मूली, प्याज आदि फसलों में गोबर की खाद डालने से पैदावार बढ़ती है। वहीं गन्ना, धान, नेपियर घास और बागवानी के फलदार पौधों जैसे संतरा केला आम नारियल आदि में गोबर खाद बहुत अधिक फायदेमंद है।

गोबर की खाद से नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम तुरंत तो नहीं मिलते पर इससे 30 प्रतिशत नाइट्रोजन, 60 से 70 प्रतिशत फॉस्फोरस और 70 प्रतिशत पोटेशियम पहली फसल को मिल जाते हैं। इसके साथ ही मिट्टी की उर्वरा शक्ति में धीरे-धीरे सुधार होता है जिससे रासायनिक खादों की आवश्यकता कम पड़ती है और खेती के खर्चे में कमी आती है।

गेहूं की किस्म करण शिवानी ने दिया अब तक का सबसे अधिक उत्पादन

गेहूं उन्नत किस्म करण शिवानी DBW 327

देश में अभी गेहूं की कटाई का काम जोरों पर चल रहा हैं। ऐसे में जिन किसानों ने हाल ही विकसित गेहूं की नई उन्नत किस्म करण शिवानी DBW 327 की खेती की थी उन्हें इसकी बंपर पैदावार मिल रही है। इतना ही नहीं गेहूं की इस किस्म ने अब तक का सबसे अधिक प्रति एकड़ की दर से पैदावार देने के रिकॉर्ड भी बना लिया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ICAR से प्राप्त जानकारी के अनुसार करण शिवानी किस्म अब तक की सबसे अधिक पैदावार देने वाली किस्म बन गई है।

गेहूं की किस्म करण शिवानी DBW 327 (Karan Shivani) ने पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले एवं हरियाणा के पानीपत जिले में किसानों को रिकॉर्ड तोड़ पैदावार दी है। गेहूं की यह किस्म ICAR के गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान करनाल (ICARIIWBR) के द्वारा विकसित की गई है।

करण शिवानी DBW 327 किस्म की खासियत

गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल IIWBR के द्वारा विकसित यह किस्म जलवायु परिवर्तन के लिए सहनशील होने के साथ ही बायोफोर्टिफाइड भी है यानि की पोषक तत्वों से भरपूर है। गेहूं की इस किस्म में जिंक की मात्रा 40.6 ppm तक पाई जाती है। गेहूं की इस किस्म को खेती के लिए साल 2021 में उत्तर पश्चिमी भारत एवं 2023 में मध्य भारतीय क्षेत्रों के लिए अधिसूचित किया गया है। गेहूं की यह किस्म सिंचाई क्षेत्रों और अगेती बुआई के लिए अनुकूल है।

करण शिवानी किस्म की खेती पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान (कोटा और उदयपुर डिवीजन को छोड़कर) और उत्तर प्रदेश (झाँसी डिवीजन को छोड़कर), जम्मू-कश्मीर (जम्मू और कठुआ जिले) हिमाचल प्रदेश (ऊना जिला और पांवटा घाटी) और उत्तराखण्ड (तराई क्षेत्र) के लिए समय से बुआई के लिए उपयुक्त है।

करण शिवानी DBW 327 किस्म की उत्पादन क्षमता

गेहूं की करण शिवानी DBW 327 किस्म से अधिकतम 87.7 क्विंटल प्रति हेक्टेयर एवं औसतन 79.4 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार प्राप्त की जा सकती है। वहीं इस वर्ष पंजाब एवं हरियाणा के किसानों ने इस किस्म से बंपर पैदावार ली है।

पंजाब के फतेहगढ़ साहिब ज़िले के चियारथल ख़ुर्द गाँव के किसान दविंदर सिंह उर्फ ​​हरजीत सिंह ने गेहूं की इस किस्म की बुआई 8 नवम्बर 2023 को की थी। किसान को गेहूं की इस किस्म से 33.70 क्विंटल प्रति एकड़ यानि की 84 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की पैदावार प्राप्त हुई।

वहीं हरियाणा के पानीपत जिले के बरौली गाँव के किसान सुरेश कुमार ने इस क़िस्म की बुआई 7 नवम्बर के दिन की थी किसान को 32.40 क्विंटल प्रति एकड़ यानि की 81 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उपज प्राप्त हुई।

किसानों को सशक्त बनाएगी गेहूं की उन्नत किस्में

आईसीएआर-आईआईडब्ल्यूबीआर, करनाल के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह ने किसानों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत फसल किस्मों को विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि डीबीडब्ल्यू 327 किस्म की सफलता अनुसंधान और विकास, किसानों को सशक्त बनाने और देश की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। डीबीडब्ल्यू 327 (करण शिवानी) किस्म का उत्कृष्ट प्रदर्शन कृषि परिवर्तन को आगे बढ़ाने और किसानों को उच्च स्तर का गेहूं उत्पादन प्राप्त करने में सक्षम बनाने में अनुसंधान की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

इस साल कपास की अधिक पैदावार लेने के लिए किसान रखें यह 5 सावधानियाँ

कपास की खेती करने वाले किसानों को हर साल कीट-रोगों एवं प्राकृतिक आपदाओं के चलते काफी नुकसान होता हैं, यहाँ तक कि अब तो कई किसानों ने कपास की खेती करना ही छोड़ दिया है। ऐसे में किसान कम लागत में कपास की ज्यादा से ज्यादा पैदावार ले सकें इसके लिए कृषि विभाग एवं कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा किसानों को प्रशिक्षण सहित जरुरी सलाह भी दी जा रही है। इस कड़ी में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के द्वारा किसानों को इस वर्ष कपास की खेती के लिए कुछ सावधानियाँ रखने को कहा गया है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी सलाह में कहा गया है कि राज्य के किसान बीटी कपास की बिजाई मध्य मई तक ही पूरी कर लें, जून महीने में कपास की बिजाई नहीं करें। साथ ही किसानों को कपास की बिजाई से पहले गहरा पलेवा लगाने के लिए भी सलाह दी गई है। किसान कपास की बिजाई सुबह या शाम के समय ही करें साथ ही पूर्व से पश्चिम की दिशा में कपास की बिजाई करना फायदेमंद रहता है।

कपास की खेती करने वाले किसान रखें यह सावधानियाँ

  1. अभी के समय में गुलाबी सुंडी के प्रति बीटी कपास का प्रतिरोधक बीज उपलब्ध नहीं है इसलिए किसान 3G, 4G एवं 5G के नाम से आने वाले बीजों से सावधान रहें।
  2. गुलाबी सुंडी बीटी नरमे के दो बीजों (बिनौले) को जोड़कर भंडारित लकड़ियों में रहती है, इसलिए किसान लकड़ी और बिनौले के भंडारण में सावधानी रखें।
  3. किसान भाई अपने खेत में या आसपास रखी गई पिछले साल की नरमा की लकड़ियों के टिंडे एवं पत्तों को झटका कर अलग कर दें एवं इकट्ठा हुए कचरे को नष्ट कर दें। इन लकड़ियों के टिंडों में गुलाबी सुंडी निवास करती है इसलिए यह काम जल्द कर लें।
  4. जिन किसानों ने अपने खेतों में बीटी नरमा की लकड़ियों को भंडारित करके रखा है या उनके खेतों के आसपास कपास की जिनिंग व बिनौले से तेल निकालने वाली मिल लगती है उन किसानों को अपने खेतों में विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है क्योंकि इन किसानों के खेतों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप अधिक होता है।
  5. कपास की शुरुआती अवस्था में किसान ज्यादा जहरीले कीटनाशकों का उपयोग ना करें। ऐसा करने से मित्र कीटों की संख्या भी कम हो जाती है।

मक्का बनी मुनाफे की खेती, किसानों को प्रति हेक्टेयर हो रहा है डेढ़ लाख रुपये तक का मुनाफा

पीला सोना के रूप में जाना जाने वाली मक्का की कटाई का काम अभी जोरों पर चल रहा है। साथ ही जिन किसानों ने फसल निकाल ली है उन्होंने इसे बाजार में बेचना भी शुरू कर दिया है। जिसमें किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। यह जानकारी बिहार के कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि कटिहार जिले के कोढ़ा प्रखंड क्षेत्र में किसानों के द्वारा मक्का की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है।

जिसमें किसान प्रदीप कुमार चौरसिया द्वारा जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम अंतर्गत उन्नत तकनीक अपनाते हुए कटिहार जिले के मुसापुर गाँव में मेड़ पर मक्के की बुवाई की गई थी। किसान को मक्का की कटनी के दौरान लगभग 112 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मक्का का उत्पादन हुआ। जिससे उनको एक हेक्टेयर में 1 लाख 58 हजार 500 रुपये का शुद्ध मुनाफा प्राप्त हुआ। पिछले साल किसान ने बेड पर मक्का की खेती की थी जिससे उन्हें करीब 98 क्विंटल प्रति हेक्टेयर का ही उत्पादन हुआ था। कृषि विभाग के सचिव ने बताया कि रबी (2023–24) कटिहार जिले में जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत कुल लगभग 450 एकड़ में मेढ़ पर मक्के की खेती की गई है।

किसानों को खेती के लिए दिया जा रहा है प्रशिक्षण

कृषि विभाग के प्रसार कार्यकर्ता तथा कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से किसानों को समय–समय पर मेढ़ पर मक्के की खेती से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इतना ही नहीं किसानों को प्रशिक्षण के साथ–साथ एक एकड़ में फसल लगाने के लिए बीज भी उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा किसानों को मक्के की फसल को कीट-रोगों से बचाने के लिए आवश्यक कीटनाशकों दवाओं का वितरण भी किया गया।

मक्के की फसल से मिलेगा अधिक मुनाफा

कृषि विभाग के सचिव अग्रवाल ने कहा कि किसानों को मक्का की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही है। दक्षिण बिहार में वर्षा कम होती है, इस वजह से किसान ज्यादा पानी की जरूरत वाली फसलें नहीं लगा पाते हैं। यहाँ धान की रोपाई और कटाई देर से होती है। इस कारण रबी मौसम में गेहूं लगाने में देरी होती है तथा उत्पादन कम मिलता है। उन्होंने कहा कि मक्के की खेती कर जलवायु परिवर्तन के दौर में फसल चक्र सुधारने में मदद मिलेगी एवं किसानों को अधिक मुनाफा मिलेगा।

किसान इस साल धान के खेतों में डालें यह खाद, मिलेगी बंपर पैदावार

धान भारत की प्रमुख फसलों में से एक है, खरीफ सीजन में अधिकांश राज्यों के किसान इसकी खेती करते हैं। ऐसे में किसान कुछ नई उन्नत तकनीकों को अपनाकर धान की लागत में कमी करने के साथ ही बंपर पैदावार ले सकते हैं। इस साल किसान अपने खेतों में धान के साथ ही अजोला की खेती करके इसका उत्पादन बढ़ायें। किसान धान के खेतों में अजोला का इस्तेमाल हरी खाद के रूप में करें। जिससे धान की फसल को नाइट्रोजन सहित अन्य पोषक तत्व उपलब्ध हो जाएंगे और उत्पादन एवं गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

धान की खेती में रासायनिक उर्वरकों के दुष्प्रभाव को कम करने में अजोला किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अजोला बहुत ही कम लागत और कम समय में तैयार होने वाली हरी खाद है। इसका इस्तेमाल करने से धान के पौधों का बेहतर विकास होता है।

धान के खेतों में कैसे करें अजोला का उपयोग

किसान धान के खेतों में अजोला का उपयोग सुगमता से कर सकते हैं। इसके लिए 2 से 4 इंच पानी से भरे खेत में किसान 10 टन ताजा अजोला को धान की रोपाई से पहले ही डाल दें। इसके साथ ही इसके ऊपर 30 से 40 किलोग्राम सुपर फास्फेट का छिड़काव करें। अजोला की वृद्धि के लिए 30 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान अत्यंत अनुकूल होता है। ख़ास बात यह है कि धान के खेत में अजोला छोटे-मोटे खरपतवारों को दवा देता है। वहीं इसके उपयोग से धान की फसल में 5 से 15 प्रतिशत तक की बढ़ जाती है।

अजोला की हरी खाद के फायदे क्या हैं?

अजोला वायुमण्डलीय कॉर्बनडाईऑक्साइड और नाइट्रोजन को कार्बोहाइड्रेट और अमोनिया में बदल सकता है। जब अजोला का अपघटन होता है तब यह फसल को नाइट्रोजन और मिट्टी को कॉर्बन सामग्री उपलब्ध कराता है। साथ ही यह मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म जीवों एवं पौधों की जड़ों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में भी मदद करता है। यह धान के सिंचित खेत से वाष्पीकरण की दर को कम करता है जिससे पानी की बचत भी होती है। अजोला के उपयोग से पौधों को लगभग 20 से 40 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से नाइट्रोजन खाद मिल जाती है। जिससे उपज और फसल की गुणवत्ता में भी वृद्धि होती है।

अजोला की विशेषता क्या है?

अजोला की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि अनुकूल वातावरण में 5 से 6 दिनों में ही इसकी वृद्धि दोगुनी हो जाती है। यदि इसे पूरे साल बढ़ने दिया जाये तो यह 300-350 टन प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार दे सकता है। इसकी हरी खाद से 40 किलोग्राम नाइट्रोजन प्रति हेक्टेयर की दर से प्राप्त होती है।

इसमें 3.3 से 3.5 प्रतिशत नाइट्रोजन तथा कई तरह के कार्बनिक पदार्थ होते हैं और यह भूमि की उर्वरा शक्ति को बढ़ाते हैं। अजोला किसानों को कम क़ीमत पर बेहतर जैविक खाद मुहैया कराता है। इसके साथ ही अजोला का उपयोग पशु आहार के रूप में भी किया जा सकता है जिससे पशुओं के दूध उत्पादन में भी वृद्धि होती है।

किसान गर्मी में हरे चारे के लिये लगाएं लोबिया की यह उन्नत किस्में

गर्मी के दिनों में पशुओं के लिए हरे चारे की कमी अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में एक आम समस्या है। गर्मी में पशुओं को हरा चारा ना मिलने की वजह से न केवल पशुओं के दूध उत्पादन में कमी आती है बल्कि इसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ता है। इसके समाधान के लिए किसान गर्मी के मौसम के दौरान अप्रैल में जहां सिंचाई की व्यवस्था है वहाँ हरे चारे की खेती कर सकते हैं। किसान इस समय प्रमुख हरे चारे में मक्का, लोबिया, ज्वार आदि फसलों की उन्नत किस्मों की बुआई कर सकते हैं।

हरे चारे में लोबिया पशुओं के लिए उत्तम पशु आहार है, लोबिया का बीज जहां मानव आहार में एक पौष्टिक घटक है वहीं पशुओं के लिए सस्ता पशु आहार है। लोबिया प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन का अच्छा स्त्रोत है। लोबिया के बीज में उच्च मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन 23-24 प्रतिशत, कार्बोहाइड्रेट 55 से 66 प्रतिशत, आयरन 0.005 प्रतिशत, कैल्शियम 0.08 से 0.11 प्रतिशत और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाये जाते हैं।

पशु चारे के लिये लोबिया की उन्नत किस्में कौन सी है?

गर्मी के सीजन में चारे के लिये लोबिया की उन्नत किस्मों में बुंदेल लोबिया,  सी-20, सी. 30-558, सीओ.-5, ईसी- 4216, रशियन जायंट, एचएफसी. 42-1, यूपीसी- 5286, यू.पी.सी. 5287, यू.पी.सी. 287, एन.पी.-3 शामिल है। किसान इसकी खेती के लिए अच्छे प्रकार से खेत की तैयारी कर इनकी बुआई कर सकते हैं।

गर्मी में इसकी बुआई के लिए 40 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से बीज की आवश्यकता होती है। बुआई के लिए पंक्ति से पंक्ति की दूरी 25-30 सेंटीमीटर एवं पौधे से पौधे की दूरी 15 सेंटीमीटर रखनी चाहिए। किसान लोबिया की कटाई बुआई के 50-55 दिनों बाद कर सकते हैं।

गर्मियों में लगाई गई लोबिया की फसल में सिंचाई सबसे अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि मिट्टी में पानी की कमी रहती है। लोबिया के लिए 3 से 4 सिंचाई की आवश्यकता होती है। लोबिया को मुख्य रूप से वानस्पतिक वृद्धि, फूल और फली भरने के समय सबसे अधिक सिंचाई की ज़रूरत होती है।

किसान अभी खेत में लगा सकते हैं यह फसलें, वैज्ञानिकों ने जारी की सलाह

देश में अभी रबी फसलों की कटाई का काम लगभग पूरा हो गया है। ऐसे में किसान अभी गर्मी के सीजन में ख़ाली पड़े खेतों में विभिन्न फसलों को लगाकर अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में किसान कम समय में तैयार होने वाली फसलों की खेती कर सकते हैं इसमें दलहन-तिलहन के साथ ही सब्जी फसलें शामिल है। इसके अलावा किसान पशुओं के चारे के लिये अथवा खेतों में हरी खाद तैयार करने के लिए विभिन्न उपयुक्त फसलों की खेती कर सकते हैं।

वर्तमान मौसम को देखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली (पूसा) के वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए सलाह जारी की है। जिसमें उन्होंने किसानों को इस समय लगाई जाने वाली फसलों और उनकी किस्मों के बारे में जानकारी दी है। इसमें दलहन-तिलहन के साथ ही सब्जी एवं चारा फसलें शामिल हैं।

किसान अभी कर सकते हैं जायद मूंग की बुआई

पूसा संस्थान द्वारा जारी सलाह में बताया गया है कि किसान अभी अपने खेतों में मूंग की बुआई कर सकते हैं। जिसके लिये किसान अभी पूसा विशाल, पूसा 672, पूसा 9351, पंजाब 668 आदि उन्नत किस्मों का चयन कर सकते हैं। किसान बुआई के समय इस बात का ध्यान रखें कि खेत में पर्याप्त नमी मौजूद हो। बुवाई से पहले किसान बीजों को फसल विशेष राईजोबीयम तथा फॉस्फोरस सोलूबलाईजिंग बेक्टीरिया से अवश्य उपचार करें।

किसान अभी कौन सी सब्जी लगायें

अपने साप्ताहिक बुलेटिन में संस्थान की ओर से बताया गया है कि अभी का तापमान फ्रेंच बीन, सब्जी लोबिया, चौलई, भिंण्डी, लौकी, खीरा, तुरई आदि तथा गर्मी के मौसम वाली मूली की सीधी बुवाई के लिए अनुकूल है। इन सब्जियों के बीजों के अंकुरण के लिए यह तापमान उपयुक्त होता है। किसान बुआई के समय इस बात का ध्यान रखें कि खेत में पर्याप्त नमी मौजूद हो। किसान उन्नत किस्म के बीजों को किसी प्रमाणित स्रोत से लेकर बुआई करें।

हरी खाद और चारे के लिये लगाएं यह फसलें

पूसा संस्थान की और से बताया गया है कि यदि रबी सीजन की फसलों की कटाई का काम पूरा हो गया है तो किसान अपने खेतों में हरी खाद के लिए ढ़ेचा, सनई अथवा लोबिया की बुवाई कर सकते हैं। इसके लिए किसान रबी फसलों की कटाई के बाद पलेवा करें। इन फसलों की बुआई के समय खेत में पर्याप्त नमी बनाए रखें।

वहीं किसान पशुओं के लिए हरे चारे हेतु ग्वार, मक्का, बाजरा, लोबिया आदि चारा फसलों की बुवाई इस सप्ताह कर सकते है। बुवाई के समय खेत में पर्याप्त नमी होनी आवश्यक है। बीजों को 3-4 से.मी. गहराई पर डाले और पंक्ति से पंक्ति की दूरी 25-30 से.मी. रखें।

इसके अलावा यदि किसान इस समय खेतों में कोई फसल लेना नहीं चाहते हैं तो वे रबी फसलों की कटाई के बाद खेतों की गहरी जुताई करके उसे खुला छोड़ दें ताकि सूर्य की तेज धूप से मिट्टी गर्म हो सके। मिट्टी के गर्म होने से उसमें छिपे कीड़े एवं उनके अंडे तथा घास नष्ट हो जाएगी जिससे अगली फसल पर कीट-रोगों का प्रकोप नहीं होगा।

मौसम चेतावनी: 18 से 20 अप्रैल के दौरान इन जिलों में हो सकती है बारिश

Weather Update: 18 से 20 अप्रैल के लिए वर्षा का पूर्वानुमान

देश में अभी जहां मौसम विभाग द्वारा तेज गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया जा रहा है तो वहीं एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD ने कई राज्यों में आँधी और बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी ईरान और उससे सटे अफगानिस्तान के ऊपर बना हुआ है जिसके चलते 18 से 20 अप्रैल के दौरान देश के उत्तर-पश्चिमी भारत के कई राज्यों में आँधी बारिश की गतिविधियाँ देखी जाएँगी।

मौसम विभाग के मुताबिक मौजूदा सिस्टम के चलते जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र राज्यों में कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की भी संभावना है।

राजस्थान के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 18 से 19 अप्रैल के दौरान अलवर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर एवं श्रीगंगानगर जिलों में कई स्थानों पर तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। वहीं इस दौरान कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि भी हो सकती है।

हरियाणा एवं पंजाब के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 18 से 20 अप्रैल के दौरान पंजाब राज्य के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, तरण-तारण, होशियारपुर, नवाँशहर, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, फरीदकोट, मोगा, लुधियाना, बरनाला, संगरूर, मलेरकोटला, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला एवं सास नगर जिलों में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं एवं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

वहीं हरियाणा राज्य में 18 से 19 अप्रैल के दौरान चंडीगढ़, पंचकुला, अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्र गढ़, रेवारी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत जिलों में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश एवं ओला वृष्टि होने की सम्भावना है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

भारतीय मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 18 से 19 अप्रैल के दौरान आगरा, मथुरा, फ़िरोज़ाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, बरेली, बंदायू, पीलभीत, शाहजहांपुर, फ़र्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, हरदोई, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, ग़ाज़ियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, सहारनपुर, मुज्जफरनगर, शामली ज़िलों में अनेक स्थानों पर तेज हवा आंधी के साथ वर्षा हो सकती है वहीं कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है।

महाराष्ट्र के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 18 से 20 अप्रैल के दौरान राज्य के सिंधुदुर्ग, धुले, नन्दुरबार, जलगाँव, नासिक, अहमदनगर, पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, शोलापुर, छत्रपति संभाजीनगर, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातुर, धारशिव, चन्द्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा एवं यवतमाल जिलों में तेज हवाओं एवं गरज–चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

किसान समाधान से जुड़े

217,837फैंसलाइक करें
0फॉलोवरफॉलो करें
878फॉलोवरफॉलो करें
53,600सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें
डाउनलोड एप