बागवानी महोत्सव प्रतियोगिता में 10000 रुपए तक का पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आवेदन करें

बागवानी महोत्सव-सह-प्रतियोगिता हेतु आवेदन

किसानों को बागवानी फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने हेतु सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएँ चलाई जा रही हैं। राज्य के किसानों को बाग़वानी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बिहार राज्य सरकार 25 से 27 फरवरी के दौरान राज्य में बाग़वानी महोत्सव-सह-प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रही है । राज्य के पटना ज़िले में आयोजित होने वाले इस महोत्सव के लिए सरकार ने राज्य के बाग़वानी करने वाले किसानों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कारों का वितरण भी किया जाएगा।

कब आयोजित किया जाएगा बागवानी महोत्सव

बिहार बागवानी विभाग के द्वारा राज्य के पटना जिले में दिनांक 25 से 27 फरवरी के दौरान बागवानी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा | महोत्सव प्रातः 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक वीर कुंवर पार्क (हार्डिंग पार्क) निकट आर ब्लॉक, पटना में आयोजित किया जाएगा। महोत्सव में राज्य के किसानों द्वारा की जा रही बागवानी फसलों की खेती का प्रदर्शन भी किया जाएगा। जिसमें सामान्य रूप से उत्पादित सब्जी, पॉली हाउस में उत्पादित सब्जी, विदेशी सब्जी, मशरूम, मखाना, फल, विशिष्ट फल, शहद, पान के पत्ते, सदाबहार पत्ति अथवा फूल वाले पौधे (गमलों में) एवं जाड़ों में फूल वाले पौधे (गमलों में) शामिल किया गया है।

इस योजना के तहत कौनकौन भाग ले सकता है ?

- Advertisement -

बागवानी महोत्सव–सह–प्रतियोगिता में बिहार राज्य के सभी इच्छुक बागवानो, पुष्प प्रेमियों पौध सामग्रियों उत्पादक नर्सरी प्रोपराईटर (निजी, सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी) एवं अन्य बागवानी महोत्सव–सह-प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। एक कृषक/प्रतिभागी प्रत्येक वर्ग/शाखा में पंजीकरण करा सकता है, परन्तु किसी एक वर्ग के एक शाखा में एक कृषक/प्रतिभागी के द्वारा एक से अधिक पंजीकरण स्वीकार नहीं किए जाएँगे।

प्रतियोगिता में विजेता को दिया जाने वाला पुरस्कार

बागवानी महोत्सव–सह-प्रतियोगिता में फूलों तथा पौधों की प्रतियोगिता होगी| इसमें 4 प्रकार के पुरस्कार रखे गये हैं:-

  • प्रथम पुरस्कार के रूप में 5000 रुपए,
  • दिव्तीय पुरस्कार के रूप में 4000 रुपए,
  • तृतीय पुरस्कार के रूप में 3000 रुपए, 
  • एवं विशिष्ट पुरस्कार के रूप में 10,000 रुपए दिए जाएँगे|
- Advertisement -

इसके अलावा प्रदर्शनी में सबसे अधिक संख्या में पुरस्कार पाने वाले प्रतिभागी को श्रेष्ठ बागवान 2022 घोषित किया जाएगा तथा उन्हें एक आकर्षक ट्राफी तथा विशिष्ट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा |

किसान कहाँ करें बागवानी महोत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन

राज्य के उध्यानिकी विभाग द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चूकी है | बिहार के  किसान प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 15 फरवरी 2022 से 22 फरवरी 2022 के दौरान आवेदन कर सकते हैं | प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन करना अनिवार्य है |इच्छुक किसान ऑनलाइन आवेदन बिहार उध्यानिकी के पोर्टल से कर सकते हैं, आवेदन के लिए पंजीकरण विभागीय वेबसाईट http://horticulture.bihar.gov.in से किए जा रहे हैं। ऑनलाईन पंजीकरण के आलोक में प्रविष्टि पत्र वर्गवार एवं शाखावार प्रतिभागी को स्वयं डाउनलोड कर प्रादर्शों के साथ एक प्रति लगाकर प्रदर्शनी स्थल पर रखना होगा।

बागवानी महोत्सव प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु आवेदन के लिए क्लिक करें

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
829FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें