Tuesday, February 7, 2023

खेतों में सिंचाई के इन साधनों पर सरकार दे रही है 85 प्रतिशत तक की सब्सिडी, अभी करें आवेदन

सिंचाई साधनों पर सब्सिडी हेतु आवेदन

कृषि क्षेत्र में सिंचित रकबा बढ़ाने एवं नीचे गिरते हुए भूमिगत जल को रोकने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों ने कई नई योजनायें शुरू की है | हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के हित में एक अहम कदम उठाते हुए सूक्ष्म सिंचाई का प्रयोग करने वाले किसानों के लिए खास योजना तैयार की है। इससे जहां सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से किसान कम पानी में फसलों का अधिक उत्पादन ले सकते हैं वहीं पानी की बचत के साथ-साथ फसलों की सिंचाई पर होने वाले खर्च को भी कम किया जा सकता है। योजना के तहत किसानों को सूक्ष्म सिंचाई के लिए तालाब, सोलर पंप, मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिप का निर्माण व स्थापना पर सब्सिडी दी जा रही है |

सरकार द्वारा सिंचाई साधनों पर दी जाने वाली सब्सिडी

योजना के बारे में जानकारी देते हुए सूक्ष्म सिंचाई व काडा के मुख्य अभियंता श्री बिजेन्द्र सिंह नारा ने बताया कि इस योजना का लाभ किसान व्यक्तिगत रूप से भी तथा कम से कम चार किसानों के समूह के रूप में ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें   छत्तीसगढ़ के किसान जान लें कौन सी बीमा कम्पनी करती है उनके जिले में फसल बीमा
- Advertisement -

व्यक्तिगत रूप में किसानों को वाटर टैंक के निर्माण पर 70 प्रतिशत, सोलर पंप पर 75 प्रतिशत तथा मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिप पर 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इसी प्रकार, किसानों के समूह को वाटर टैंक के निर्माण पर 85 प्रतिशत, सोलर पंप पर 75 प्रतिशत तथा मिनी स्प्रिंकलर/ड्रिप पर 85 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। वाटर टैंक की खुदाई पूरी होने पर सब्सिडी का 20 प्रतिशत, वाटर टैंक का निर्माण पूरा होने पर 40 प्रतिशत तथा लाभान्वित क्षेत्र में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना पर 40 प्रतिशत हिस्सा दिया जाएगा।

खेत में तालाब के लिए किसानों को उपलब्ध करवाना होगा जमीन

सूक्ष्म सिंचाई में प्रयोग होने वाले ‘ऑन फार्म पॉन्ड’ के लिए जमीन हिस्सेदारी किसानों को उपलब्ध करानी होगी। 25 एकड़ जमीन पर सूक्ष्म सिंचाई के लिए ‘ऑन फार्म पॉन्ड’ के लिए 2 कनाल जमीन की उपलब्धता करानी होगी। इस योजना के तहत खाल निर्माण व पुन: निर्माण के लिए खर्च की 99 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी बशर्ते खाल के हिस्सेदार अपने हिस्से की 1 प्रतिशत राशि जमा कराने के लिए तैयार हो।

यह भी पढ़ें   कृषि विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों में किसानों को दी जा रही है सरकारी योजनाओं की जानकारी

सिंचाई साधनों पर अनुदान प्राप्त करने के लिए कहाँ आवेदन करें

- Advertisement -

योजना का लाभ उठाने के इच्छुक किसानों के लिए राज्य सरकार ने एक पोर्टल  तैयार किया है, जिस पर किसान पंजीकरण कर सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना पुर्णतः ऑनलाइन एवं पारदर्शी है | सरकार के द्वारा योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं किसान https://cadaharyana.nic.in/ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं | किसान आवेदन पत्र के लिंक पर मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड OTP प्राप्त होगा जिससे वह लॉग इन कर सकते हैं | किसान अधिक जानकारी के लिए सूक्ष्म सिंचाई एवं कमान क्षेत्र विकास प्राधिकरण में सम्पर्क कर सकते हैं | योजनाओ की अधिक जानकारी हेतु हेल्पलाइन नम्बर 0172-2583940 पर 9.00 AM TO 5.00 PM संपर्क कर सकते है |

सिंचाई के इन साधनों पर सब्सिडी हेतु आवेदन करने के लिए क्लिक करें

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
यहाँ आपका नाम लिखें

Stay Connected

217,837FansLike
831FollowersFollow
54,000SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

ऐप खोलें