सब्सिडी पर मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पैडी थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ लेने के लिए आवेदन करें

0
1128
thresher plough subsidy avedan

मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पैडी थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ पर अनुदान हेतु आवेदन

सरकार द्वारा किसानों फसलों की खेती के लिए भूमि की तैयारी से लेकर फसलों की कटाई, गहाई एवं उनके प्रसंस्करण तक उपयोग में आने वाले कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। इस कड़ी में मध्यप्रदेश कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा राज्य में किसानों को मल्टी क्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ पर अनुदान हेतु लक्ष्य जारी किए है।

मध्य प्रदेश राज्य के इच्छुक किसान जारी लक्ष्य के विरुद्ध ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 22 नवंबर 2022 दोपहर 12 बजे से 29 नवंबर 2022 के दौरान ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी दिनांक 30 नवंबर 2022 को सम्पादित की जायेगी। लॉटरी उपरांत चयनित कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची पोर्टल पर दोपहर 03 बजे प्रदर्शित की जाएगी।

थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ पर कितना अनुदान Subsidy मिलेगा

मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं जोत श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। इसमें  किसान जो कृषि यंत्र लेना चाहते हैं वह किसान ई- कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें   हस्त चलित कृषि यंत्रों पर सरकार देगी 5 हजार रुपए प्रति परिवार का अनुदान, किसान इस तरह ले सकते हैं लाभ

किसानों को देना होगा डिमांड ड्राफ्ट (डीडी)

राज्य में किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए धरोहर राशि का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) सम्बंधित जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा। इसमें अभी कृषि यंत्र चिसल प्लाऊ के आवेदन हेतु डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) की आवश्यकता नहीं है। वहीं मल्टीक्रॉप थ्रेसर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेसर के लिए 5,000 रूपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। यह डिमांड ड्राफ्ट जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से होना चाहिए।

जिले के अनुसार डिमांड ड्राफ्ट के लिए किसान क्लिक करें

अनुदान पर मल्टी क्रॉप थ्रेशर एवं प्लाउ लेने के लिए आवेदन कहाँ करें

कृषि यंत्रों के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन के बाद ही जारी लक्ष्य के अनुसार किसानों का चयन किया जायेगा। मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं परन्तु किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर OTP वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें। किसान अधिक जानकारी के लिए अपने ज़िले के कृषि विभाग या कृषि यंत्री कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं या कृषि अभियांत्रिकी संचानलाय के पोर्टल https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें   खेती-किसानी का काम करते हुए दुर्घटना या मृत्यु होने पर सरकार किसानों को दे रही है 2 लाख रुपए की सहायता

सब्सिडी पर मल्टी क्रॉप थ्रेशर एवं चिसल प्लाउ लेने हेतु आवेदन करने के लिए क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here