शनिवार, मार्च 2, 2024
होमकिसान समाचार50 प्रतिशत की सब्सिडी पर लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र लेने के...

50 प्रतिशत की सब्सिडी पर लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र लेने के लिए आवेदन करें

लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र पर अनुदान हेतु आवेदन

कृषि यंत्रों की मदद से किसान कम समय एवं कम लागत में अधिक कार्य कर सकते हैं, जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होती है। कृषि यंत्रों के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान दिया जाता है। इस कड़ी में इस वर्ष बिहार सरकार राज्य के किसानों को 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है, इसमें लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र भी शामिल है।

बिहार सरकार “कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना वर्ष (2022-23)” में कुल 90 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है, जिसमें खेत की जुताई, बुआई, निकाई-गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी इत्यादि तथा गन्ना एवं उद्यान से सम्बंधित कृषि यंत्र शामिल है। इच्छुक किसान अभी योजना के तहत आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं। 

क्या है लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र

लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र एक भूमि समतलीकरण यंत्र है। इसका प्रयोग भूमि को एक अथवा दोनों दिशाओं में सूक्ष्म रूप से समतल करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से 2-3 घंटे में ही एक एकड़ जमीन को समतल किया जा सकता है। इस कृषि यंत्र के उपयोग से निम्न लाभ है:-

  • इसके उपयोग से सिंचाई हेतु लगने वाले पानी की 25-30 प्रतिशत तक बचत होती है।
  • लेजर लैंड लेबलर कृषि यंत्र से खेती की लागत में कमी आती है एवं फसलों की उत्पादकता 10-20 प्रतिशत तक बढ़ती है।
  • भूमि को समतल रखने के लिए 2-3 वर्षों में इसका उपयोग करना चाहिए।
यह भी पढ़ें   सरकार ने पशुपालन क्षेत्र के लिए लॉन्च की अब तक की पहली ऋण गारंटी स्कीम

लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र पर दिया जाने वाला अनुदान Subsidy

बिहार सरकार द्वारा राज्य में कृषि यंत्रीकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषि यंत्री करण योजना चलाई जा रही है। इसमें अलग-अलग प्रकार के कृषि यंत्रों पर 40 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसमें राज्य सरकार द्वारा लेजर लैंड लेबलर कृषि यंत्र पर सभी वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत का अनुदान अधिकतम 1,50,000 रुपए की राशि दी जाएगी।

लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र पर अनुदान हेतु आवेदन कहाँ करें?

इच्छुक किसान कृषि यंत्रीकरण राज्य योजना वर्ष 2022-23 के तहत लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र पर अनुदान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन OFMAS पोर्टल पर 31 दिसम्बर 2022 तक कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए किसान के पास पहले से https://dbtagriculture.bihar.gov.in पंजीयन संख्या होना आवश्यक है। जिन किसानों के पास नहीं है वह कृषि विभाग की DBT वेबसाइट पर पंजीयन करा सकते हैं। इसके बाद किसानों को अनुदानित दर पर कृषि यंत्र खरीदने के लिए http://farmech.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा। किसान अपनी इच्छा अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   सरकार ने टमाटर के भाव में की कटौती, अब इस भाव पर मिलेंगे टमाटर

सब्सिडी पर लेजर लैंड लेवलर कृषि यंत्र लेने के लिए आवेदन हेतु क्लिक करें 

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

Trending Now

डाउनलोड एप