इस प्रतियोगिता में पशुपालक किसानों को दिया जाएगा 2 लाख 50 हजार तक का इनाम

2
5781
gopalan puruskar ke liye aavedan mp

दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए गोपाल प्रतियोगिता के तहत इनाम

सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है इसके तहत सरकार पशुपालक एवं किसानों के लिए बहुत सी योजनायें चला रही है, उसमें से एक है गोपाल प्रतियोगिता | दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। विकास खण्ड स्तर पर यह प्रतियोगिता 13 से 15 नवंबर तथा जिला स्तर पर 28 से 30 नवंबर तक आयोजित होगी।

क्या है गोपाल प्रतियोगिता

इस प्रतियोगिता में भारतीय नसल की ऐसी गाय जिनका दुग्ध उत्पादन 4 लीटर अथवा इससे अधिक हो एवं भैंस वंश के दधारू पशु जिनका उत्पादन कम से कम 6 लीटर हो, भाग ले सकेंगे । विभाग इस योजना में गौ वंशीय/ भैंस वंशीय दुधारू पशु के लिए विकास खंड/जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर अलग अलग पुरूस्कार प्रदान किये जायेंगे। विजेता का चयन तीन समय के दुग्ध उत्पादन के औसत पर आधारित होगा ।

यह भी पढ़ें   10,000 रुपये प्रति एकड़ सहित अन्य मांगों को लेकर किसानों ने धरना दिया

पशुपालकों को क्या इनाम दिया जाएगा ?

  • विकासखण्ड स्तरपर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को पृथक पृथक प्रथम पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार, द्वितिय पुरस्कार के रूप में 7500-7500 एवं त़तीय पुरूस्कार के रूप में 5000-5000 रूपये प्रदान किये जायेंगे। 
  • जिला स्तरपर प्रथम पुरूस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25-25 हजार रूपये एवं ततीय पुरसकार के रूप में 15-15 हजार रूपये तथा सॉत्वना पुरूस्कार के रूप में 5-5 हजार रूपये के कुल सात विजेताओं को पुरूस्कार प्रदान किये जायेंगे।
  • राज्य स्तरपर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में दो-दो लाख रूपये, द्वितीय पुरूस्कार के रूप में एक-एक लाख रूपये, त़तीय पुरस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये तथा सांत्वना पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार के सात विजेताओं को पुरूस्क़त किया जायेगा।

गोपाल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कहाँ आवेदन करें

मध्यप्रदेश में जो भी इच्छुक पशुपालक किसान है वह  प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र  निकटतम पशु औषधालय/पशु चिकित्सालय से सम्पर्क कर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें   कहीं आपकी गाय या भैंस को यह रोग तो नहीं

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

kisan samadhan android app

2 COMMENTS

    • जी पशु चिकित्सालय अथवा जिला पशुपालन विभाग से आवेदन कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here