15 जुलाई तक किसानों को दिए जाएंगे 7621 नए ट्यूबवैल कनेक्शन

0
tube well connection

7621 नए ट्यूबवैल कनेक्शन

खरीफ सीजन 2021 शुरू होते ही फसलों की सिंचाई हेतु समुचित व्यवस्था करने के लिए किसानों एवं राज्य सरकारों के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है | ऐसे में किसानों को सिंचाई के लिए नए बिजली कनेक्शन एवं जो पुराने से लंबित कनेक्शन हैं उन्हें दिए जाने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है | हरियाणा सरकार ने राज्य के ऐसे 7,621 किसानों को 15 जुलाई तक ट्यूबवैल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है जिन्होंने पहले आवेदन कर दिया था |

हरियाणा के विद्युत मंत्री श्री रणजीत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को प्रथम चरण में शेष बचे 7621 ट्यूबवैल कनेक्शन आगामी 15 जुलाई तक देने का लक्ष्य रखा है, अभी तक 9401 ट्यूबवैल कनेक्शन दिए जा चुके हैं । जिन किसानों ने ट्यूबवैल कनेक्शन के लिए एक जनवरी 2019 से पहले आवेदन किया था, उन्हें चरणबद्घ तरीके से कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

किसानों को कुल कितने ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाएंगे

सरकार द्वारा पहले चरण में कुल 17,022 ट्यूबवैल कनेक्शन जारी किए जाएंगे । इसके तहत दूसरे चरण में 40 हजार आवेदकों को कवर किया जाएगा, जिनको 30 जून 2022 तक ट्यूबवैल कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। इनमें से 39,571 आवेदकों के एस्टिमेट तैयार कर फीस जमा करवाने को कहा गया है। इसके अलावा 19,672 किसानों ने अनुमानित लागत फीस जमा भी करवा दी है। राज्य सरकार ने 100 फुट से कम भूजल स्तर वाले क्षेत्रों में किसानों को ट्यूबवैल कनेक्शन दिए जाएंगे, उससे अधिक गहराई वाले क्षेत्रों में ड्रिप सिस्टम लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें   कुसुम योजना के तहत 60 प्रतिशत सब्सिडी पर 7.5 एचपी तक के सोलर पम्प लगने शुरू

किसान ले सकते हैं इन कंपनियों के मोटर पंप

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए 7 कम्पनियों के मोटर पैम्पसेट को अधिकृत किया है। कोई भी किसान इन कम्पनियों के पैम्पसेट खरीद कर अपने खेतों में लगवा सकते हैं, जिनमें शक्ति पम्प, क्राम्पटन इलेट्रोनिक लिमिटिड, ला गज्जर मशीनरी, सीआरआई पम्प, ड्यूक प्लास्टो तकनीक, एक्वासब इंजिनियरिंग तथा लूबी इंडस्ट्री के 3 स्टार पम्प शामिल हैं। इन कम्पनियों के पम्प लगाने से लेकर रिपेयर करने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित कम्पनी की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here