Thursday, December 1, 2022

पशुपालन विभाग में 600 नए पदों को मिली मंजूरी, स्टाइफंड भत्तें में हुई 10500 रुपए की वृद्धि

Must Read

पशुधन सहायक और जलधारी पदों पर भर्ती

देश में पशु चिकित्सा क्षेत्र में सुविधाएँ बढ़ाने के उद्देश्य से जहां नए-नए पशु चिकित्सालय खोले जा रहे हैं वहीं इन पशु चिकित्सालयों के लिए नए पदों पर भर्ती भी की जा रही है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य में 300 पद पशुधन सहायक और 300 पद जलधारी के सृजन को मंजूरी दे दी है। इस तरह राज्य सरकार ने पशुपालन विभाग में कुल 600 नए पद सृजन को मंजूरी प्रदान की है।

राज्य के पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने बताया कि प्रदेश की पशु चिकित्सा को मजबूती देने के उद्धेश्य से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नवीन पशु चिकित्सा उपकेन्द्र खोलने की बजट घोषणा की थी। बजट घोषणा क्रियान्वित के तहत सरकार ने 300 नवीन पशु चिकित्सा उपकेन्द्रों के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है। साथ ही, पशुधन सहायक और जलधारी के 600 नए पदों को भी मंजूरी दी है। नए पदों में 300 पद पशुधन सहायक और 300 पद जलधारी के शामिल है।

यह भी पढ़ें   अंतिम दिन: सब्सिडी पर सोलर पम्प लेने के लिए आज ही आवेदन करें

इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को दिए जाएँगे 14 हजार रुपए

- Advertisement -

राज्य में पशु चिकत्सा शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने बजट घोषणा के तहत बी.वी.एस.सी. एंड ए.एच.में इंटर्न कर रहे छात्रों की स्टाइफंड राशि में बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की है। अब छात्रो को 3 हजार 500 के स्थान पर 14 हजार रूपए प्रतिमाह की दर से यह भत्ता दिया जायेगा। इस तरह स्टाइफंड राशि में कुल 10,500 रुपए की वृद्धि की गई है। 

पशुपालन मंत्री ने बताया कि भत्ता राशि बढ़ोतरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश जारी कर दिये गये है। उन्होंने बताया कि बीकानेर स्थित प्रदेश की एकमात्र राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में स्नातक छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप के रूप में सिर्फ तीन हजार पांच सौ रुपये प्रतिमाह मिलते थे।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

3 लाख से अधिक नए किसानों को दिया जायेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरणकृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें किसानों को सस्ता...

More Articles Like This

ऐप खोलें