प्याज पर मिलेगी 400 रुपये प्रोत्साहन राशि

0
1067
views

प्याज पर मिलेगी 400 रुपये प्रोत्साहन राशि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में हुए तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन में बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्याज उत्पादक किसानों को 400 रुपये प्रति क्विंटल के मान से कृषक प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खातों में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि किसानों, श्रमिकों और मेहनतकश इंसानों को उनके हक से वंचित नहीं होने देंगे। प्रदेश में हर गरीब व्यक्ति को मकान बनाने लायक जमीन दी जायेगी। इस संबंध में कानून बनाया गया है। श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना में सभी वर्गों को समान रूप से योजना का लाभ दिया जायेगा।

दुग्ध उत्पादकों की समस्या का मौके पर समाधान

उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध उत्पादक किसानों को बकाया राशि का भुगतान नहीं करने की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री ने मौके पर ही दुग्ध संघ को 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने निर्देश दिये कि किसानों को दुग्ध विक्रय की बकाया राशि तत्काल प्रदान की जाये। हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ भी वितरित किये।

यह भी पढ़ें   किसानों को 50,000 रुपये में सोलर पम्प दिया जा रहा है

बासमती चावल के पेटेंट प्राप्ति का पुरजोर प्रयास

श्री चौहान ने बताया कि राज्य सरकार बासमती चावल का पेटेंट प्राप्त करने का पुरजोर प्रयास कर रही है। इसके लिये अन्य राज्यों के दावों को हम चुनौती भी दे रहे हैं। प्रदेश में बटाई पद्धति को कानूनी बना दिया गया है, जिससे भू-स्वामियों और खेती करने वाले के हितों का संरक्षण होगा। प्रदेश में कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र में हो रहे बम्पर उत्पादन को ध्यान में रखकर कृषि उत्पाद को निर्यात करने की दिशा में भी राज्य सरकार प्रयास कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here