back to top
शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को इस वर्ष सिंचाई के लिए जारी किए जाएँगे 2 लाख...

किसानों को इस वर्ष सिंचाई के लिए जारी किए जाएँगे 2 लाख 31 हजार कृषि पम्प कनेक्शन

कृषि पम्प कनेक्शन 2022-23

फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए आवश्यक है की किसानों के पास सिंचाई के लिए उपयुक्त सुविधा मौजूद हो, इसके लिए सरकार द्वारा अधिक से अधिक किसानों तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएँ चलाई जा रही है। जिसमें अधिक से अधिक किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराना भी शामिल है। इस कड़ी में राजस्थान सरकार ने राज्य में अगले दो वर्षों में किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के साथ ही 4.88 लाख कृषि कनेक्शन का लक्ष्य तय किया है।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के आवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ-साथ किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आगामी दो वर्षों में राज्य सरकार द्वारा कुल 4 लाख 88 हजार 625 नए व लम्बित कृषि कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें   सब्सिडी पर कोल्ड स्टोरेज, राईपनिंग चैम्बर एवं कोल्ड रूम की स्थापना हेतु आवेदन करें

किसानों को जारी किए जाएँगे नए एवं लम्बित बिजली कृषि कनेक्शन 

राजस्थान सरकार किसानों को सिंचाई के लिए विद्युत कनेक्शन जारी करने के लिए लक्ष्य तय कर लिए गए हैं। सरकार अगले 2 वर्षों में 4 लाख 88 हजार 625 किसानों को नए एवं लम्बित बिजली कनेक्शन जारी करेगी। इसमें वर्ष 2022–23 के लिए 2 लाख 31 हजार 344 कृषि कनेक्शन जारी किए जाएँगे वहीं वर्ष 2023–24 में 2 लाख 58 हजार 625 किसानों को विद्युत कनेक्शन जारी किए जाने का लक्ष्य तय किया गया है।

प्रथम चरण में जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को 71207, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को 90137 तथा अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को 70 हजार कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य दिया गया है। लगभग 50 प्रतिशत कनेक्शन के कार्य टर्नकी के आधार पर और शेष सीएलआरसी के माध्यम से करवाए जाएंगे।

युद्ध स्तर पर जारी किए जाएँगे कृषि कनेक्शन 

मुख्यमंत्री ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को युद्धस्तर पर कृषि कनेक्शन जारी करने के साथ-साथ गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं करने के निर्देश दिए। साथ ही, सीएलआरसी (लेबर रेट कॉन्ट्रेक्ट) के ठेकेदारों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने में आ रही बाधाओं का जल्द निस्तारण करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें   अब सरकार सस्ते में बेचेगी चना दाल, आम लोगों को मिलेगी महंगाई से राहत

6 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप