Thursday, December 1, 2022

19 लाख किसानों को आज दी जाएगी किसान न्याय योजना के तहत 1500 करोड़ रुपये की दूसरी किश्त

Must Read

किसान न्याय योजना की दूसरी किश्त

देश में किसानों की आय को बढ़ाने एवं उन्हें नवाचार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों के द्वारा नई-नई योजनाओं की शुरुआत की गई है | इन योजनाओं में कई ऐसी योजना भी है जिनमें किसानों के बैंक खातों में राशि दी जा रही है | केंद्र सरकार की योजना किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर कई राज्यों की सरकारों के द्वारा भी किसानों के बैंक खतों में सीधे पैसे देने के लिए योजना चलाई जा रही है | इन राज्यों में अब छत्तीसगढ़ राज्य का नाम भी जुड़ गया है | छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना – राजीव गांधी किसान न्याय योजना चलाई जा रही है जिसकी पहली किश्त किसानों को पहले ही दी जा चुकी है एवं आज किसानों के बैंक खातों में दूसरी किश्त दी जाएगी |

20 अगस्त को जारी की जाएगी द्वितीय किश्त

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में  राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के 19 लाख किसानों को 1500 करोड़ रूपए की दूसरी किश्त की राशि का ऑनलाईन अंतरण करेंगे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में यह कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे आयोजित होगा।

यह भी पढ़ें   1 नवम्बर से शुरू होगी मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली की खरीद, किसान इस दिन से करा सकेंगे ऑनलाइन पंजीयन

किसान न्याय योजना के तहत इन किसानों को मिलेगा लाभ

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ की आदान सहायता राशि दी जा रही है। जिसमें प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ की राशि राजीव गांधी जी के शहादत दिवस 21 मई को प्रदान की गई थी, वहीं इस योजना के तहत दूसरी किश्त के रूप में 1500 करोड़ की राशि 20 अगस्त को प्रदान की जा रही है। इस योजना से प्रदेश के धान, गन्ना और मक्का उत्पादक किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

लाभान्वित होने वाले कृषकों में 9 लाख 55 हजार 531 सीमांत कृषक, 5 लाख 61 हजार 523 लघु कृषक तथा 3 लाख 21 हजार 538 दीर्घ कृषक शामिल हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत रायपुर संभाग के 5 लाख 60 हजार 794 कृषकों को 4 करोड़ 63 लाख 86 हजार रूपए, दुर्ग संभाग के 5 लाख 57 हजार 303 कृषकों को 4 करोड़ 28 लाख 13 हजार रूपए, बिलासपुर संभाग के 4 लाख 56 हजार 100 कृषकों को 3 करोड़ 91 लाख 63 हजार रूपए, सरगुजा संभाग के एक लाख 19 हजार 531 कृषकों को एक करोड़ 4 लाख 85 हजार रूपए तथा बस्तर संभाग के एक लाख 44 हजार 864 कृषकों को एक करोड़ 11 लाख 88 हजार रूपए की राशि द्वितीय किश्त के रूप में उनके खातों में अंतरित की जाएगी ।

यह भी पढ़ें   अब अकृषि कार्यों के लिए भी मिलेगा बिना किसी ब्याज के लोन

छत्तीसगढ़ राज्य में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने तथा फसल उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती-किसानी की लागत में राहत देने के लिए राज्य शासन द्वारा कृषि आदान सहायता अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना में खरीफ मौसम में धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, रामतिल, कोदो, कुटकी तथा रबी में गन्ना फसल को शामिल किया गया है।

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

- Advertisement -

15 COMMENTS

    • जी ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देखें आधार बैंक से लिंक करवाएं| अपने जिले या ब्लाक में सम्पर्क करें |

    • अपने जिले के कृषि विभाग या तहसील में सम्पर्क करें |

    • किस राज्य से हैं ? किस योजना की जानकारी चाहिए |

    • किस राज्य से हैं ? यह छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए है |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

3 लाख से अधिक नए किसानों को दिया जायेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरणकृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए केंद्र तथा राज्य सरकारें किसानों को सस्ता...

More Articles Like This

ऐप खोलें