31 मई के दिन किसानों को जारी की जाएगी पीएम-किसान योजना की 11वीं किस्त

1443
pm kisan 11th kist

किसान सम्मान निधि योजना किस्त

देश में किसान परिवारों को कृषि में निवेश के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत एक किसान परिवार को 2000 रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए सालाना दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 31 मई, 2022 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में  लगभग 11 बजे, प्रधानमंत्री ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में भाग लेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। 

इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 21,000 करोड़ रुपये की राशि अंतरित हो सकेगी। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री देश भर में (पीएम-किसान) के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे। बीते 1 जनवरी को प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त जारी की थी, तब से ही देश भर के किसान 11वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे थे। 

यह भी पढ़ें   किसान आन्दोलन: कटीले तारों, पानी की बौछारें एवं बैरिकेड्स के जरिये किसानों को दिल्ली जाने से रोका जा रहा है

16 योजनाओं के लाभार्थी लेंगे भाग

इस अवसर पर प्रधानमंत्री “गरीब कल्याण सम्मेलन” नामक इस राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में, 9 केंद्रीय मंत्रालयों/ विभागों द्वारा संचालित 16 योजनाओं/ कार्यक्रमों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा संवाद करेंगे और वे 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। इसके साथ ही विभिन्न राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों की इस श्रृंखला के अंतर्गत केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर पूसा (दिल्ली) में किसानों के साथ शामिल होंगे।

किसान यहाँ से देख सकते हैं कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

दो चरणों वाले कार्यक्रम के तहत राज्य/जिला/केवीके स्तर के समारोह सुबह 9.45 बजे से शुरू होकर लगभग 11 बजे ये राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम से जुड़ जाएंगे। राष्ट्रीय कार्यक्रम का दूरदर्शन के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। माईगव (MyGov) के माध्यम से राष्ट्रीय कार्यक्रम को वेबकास्ट भी किया जाएगा, जिसमें लोग पंजीयन करा सकेंगे। इसे अन्य सोशल मीडिया चैनलों जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें   यदि आप गन्ना किसान हैं तो यह वेबसाइट एवं एंड्राइड एप आपके बहुत काम की है

11 करोड़ से अधिक किसान हैं योजना के तहत पंजीकृत

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की गई थी। तब से अभी तक पोर्टल पर 11 करोड़ से अधिक किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। अभी पीएम-किसान पोर्टल पर 11 करोड़ से अधिक किसान परिवार पंजीकृत हैं। इसमें से 11,22,01,686 से अधिक किसानों को दसवीं किस्त दी गई थी। पहली बार इस योजना में मात्र 3 करोड़ 16 लाख 11 हजार 943 किसानों को ही मिला था, जो अब बढ़कर 11 करोड़ से अधिक हो गया है।

LEAVE A REPLY

अपना कमेंट लिखें
आपका नाम लिखें.