back to top
रविवार, अप्रैल 14, 2024
होमकिसान समाचारपशुपालन के लिए किसानों को दिए जाएँगे 1 लाख पशु किसान क्रेडिट...

पशुपालन के लिए किसानों को दिए जाएँगे 1 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

कृषि की तरह ही पशुपालन एवं मछली पालन क्षेत्र में आवश्यक निवेश के लिए आवश्यक पूँजी उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस कड़ी में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को विभाग द्वारा 1.5 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं और आगे एक लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएँगे साथ ही पशुपालकों की सुविधा के लिए 200 एंबुलेंस खरीदी जाएगी।

यह बात कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने पशुपालन और मछली पालन विभाग के अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा बैठक करते समय कही। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पशुओं को मुंहखुर और गलघोटू बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य 20 मई से शुरू किया जाएगा।

भेड़ बकरी पालन के लिए शुरू की जाएगी नई योजना

पशुपालन मंत्री ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे भेड़ और बकरियां पालकों के लिए नई स्कीम बनाएं ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके। पशुपालकों की सुविधा के लिए राजकीय लाइवस्टॉक फॉर्म को पुनः स्थापित करने और अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जायगा। उन्होंने लोहारू में वूल ग्रेडिंग सेंटर को अपग्रेड करने के आदेश दिए। भेड़ पालकों की सुविधा के लिए वूल को सोर्टिंग करने और ऑक्शन पर बेचने का कार्य शीघ्रता से किया जाए ताकि उनको समय पर सही लाभ मिल सके।

यह भी पढ़ें   सरकार ने तैयार की नई योजना, दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को दी जाएगी देसी नस्ल की 25 गाय

पॉलीक्लिनिकों के लिए खरीदी जाएँगी मशीनें

पशुपालन मंत्री ने हरियाणा के 6 जिलों में बनी पॉलीक्लिनिकों को सुचारू रूप से चलाने के लिए मॉडर्न मशीनें खरीदने तथा पुरानी बंद पड़ी मशीनों को ठीक करके चालू करने के निर्देश दिए। सभी पॉलीक्लिनिकों में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भरने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने नये सरकारी पशु चिकित्सालय और पशु औषधालय खोलने और उनके अपग्रेडेशन कार्य का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजने के निर्देश दिए। साथ ही पुराने सरकारी पशु चिकित्सालयों और पशु औषधालयों की रिपेयर करने का कार्य भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबरें

डाउनलोड एप