back to top
28.6 C
Bhopal
बुधवार, जून 26, 2024
होमकिसान समाचारकिसानों को मिलेगा 10 लाख तक का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा

किसानों को मिलेगा 10 लाख तक का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा

किसानों को मिलेगा 10 लाख तक का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा

सहकारिता एवं गोपालन मंत्री श्री अजय सिहं किलक ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर लाख रुपये तक करने जा रही है। जिसका फायदा राज्य के 25 हजार किसानों को मिलेगा।
सहकारिता मंत्री शनिवार को भीलवाड़ा में 18वें राज्य स्तरीय सहकारी खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एक सबके लिये तथा सब एक के लिये की सहकार भावना को मजबूत करते हुए सहकारिता के माध्यम से राज्य के किसानों के हित में कई निर्णय किये है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति्गत दुर्घटना बीमा को फसली ़़ऋण से जोड़ा गया है। पहले व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की राशि 6 लाख रुपये तक की गई थी जिसे मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधराराजे की पहल पर 1 अप्रेल से 10 लाख रुपये किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस कदम से किसानों को आर्थिक संबल मिलेगा तथा सामाजिक सुरक्षा प्रदान होगी। श्री किलक ने कहा कि राज्य के जिन जिलों में सहकारी बैंक नही है उनमें भी शीघ्र ही सहकारी बैंक प्रांरभ किये जायेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया से स्वीकृति मिलते ही सभी जिलों में सहकारी बैंक खोल दिये जायेंगे।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी आंदोलन को मजबूत करने तथा आगे बढाने में सहकारकर्मियों के साथ-साथ आमजन का सहयोग भी आवश्यक है। उन्होंने राज्य में सहकारी आंदोलन के अग्रणी होने तथा राज्य के अपेक्स बैंक को देश में श्रेष्ठ बैंक होने का गौरव प्राप्त  होने की जानकारी भी दी।

यह भी पढ़ें   किसान सुपर सीडर मशीन से करें ग्रीष्मकालीन मूंग की बुआई, मिलेंगे यह फायदे

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
यहाँ आपका नाम लिखें

ताजा खबर